Trending Now




बीकानेर,राजधानी में रविवार को दिनभर तेज चिलचिलाती धुप ने आमजन को पसीने छुड़ाए। हालांकि, शाम होते- होते यहां मौसम ने पलटी मारी और आमजन को थोड़ी राहत मिली। सुबह की शुरुआत में तापमान 24 डिग्री था, जो दिन में बढ़कर सर्वाधिक 4 बजे 38 डिग्री तक पहुंच गया।यहां शाम को करीब 6 बजे मौसम ने पलटी खाई और तापमान करीब 6 डिग्री गिरकर 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। शाम को तेज आंधी के साथ कई जगहों पर बारिश हुई थी जो कई इलाकों में देर रात तक चली।

इधर, राजधानी के अलावा रविवार को करीब आधा दर्जन जगहों पर शाम के वक्त बारिश हुई, मगर अधिकतर जगहों पर बारिश तेज गर्मी से राहत दिलाने में नाकाफी रही। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेशभर में सोमवार से तापमान में चार से पांच डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

रात में बढ़ी गर्मी, तापमान 25 पार

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के असर के खत्म होते ही दिन के अलावा रात में भी गर्मी ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। रविवार को 7 जगहों का तापमान 25 डिग्री पार कर गया। सर्वाधिक रात का तापमान जोधपुर के फलौदी में 31.2 डिग्री रहां। बाड़मेर में 28.3, बांसवाड़ा 28, बीकानेर में 26.6, जालौर 26.3, जैसलमेर 25.8, टोंक में तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। आधा दर्जन जगहों पर तापमान 40 के पार

राज्य में रविवार तक हो रही बारिश ज्यूं ही थमी तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो गई। इधर, रविवार को राज्य की 7 जगहों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री को पार कर गया। यहां दिन में आमजन को गर्मी के तीखे तेवरों ने पसीना छुड़ाया। इन जगहों में सर्वाधिक तापमान बाड़मेर में 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसके अलावा जोधपुर के फलौदी में 41.2 डिग्री, धौलपुर में 41.1 डिग्री, चूरू में 40.5 डिग्री, डूंगरपुर और जालौर में 40.3 डिग्री, बारां के अंता में 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम केंद्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार प्रदेशभर में रविवार से थंडरस्ट्रोम की एक्टिविटी में थोड़ी कमी आई है। हालांकि, राजधानी में रविवार को जगह- जगह हुई बारिश से सोमवार को भी जयपु राइट्स को तेज गर्मी का अहसास नहीं होगा। इधर, प्रदेश में सोमवार से पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो जाएगा और यहां अधिकतर जगहों का तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया जाएगा।

 

Author