Trending Now




सीकर. शेखावाटी में सर्दी का असर लगातार जारी है। अंचल के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में सोमवार को भी न्यूनतम तापमान चार डिग्री दर्ज हुआ। वहीं, ग्रामीण इलाकों में कोहरा भी छाया रहा। इससे सुबह सुबह सर्दी का असर बढ़ा हुआ रहा। इस बीच मौसम विभाग ने राजस्थान में फिर बरसात का अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसर 18 नवंबर को प्रदेश के कोटा व
उदयपुर संभाग में कहीं कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात हो सकती है।

आगे भी गिरेगा तापमान
मौसम वैज्ञानिकों के शेखावाटी में तापमान में गिरावट का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार नवम्बर के दूसरे पखवाडे की शुरूआत के साथ ही प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिससे दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री के बीच तापमान में गिरावट के आसार है।

छाया कोहरा, कम हुई दृश्यता
शेखावाटी के ग्रामीण अंचल में आज भी सुबह हल्का कोहरा रहा। इससे दृश्यता में कमी रही। जो दिन चढऩे के साथ बढ़ी। कोहरे की वजह से वाहन चालकों को सुबह सुबह हेडलाइट चालू रख वाहन चलाने पड़े।

शादी में बढ़ी सर्दी ने किया परेशान
देव उठनी एकादशी पर अचानक बढ़ी सर्दी ने शादी में शामिल लोगों को प्रभावित कर दिया। शाम ढलने के साथ ही रविवार को सर्दी ने जोर पकडऩा शुरू कर दिया जो रात बढऩे के साथ बढ़ती रही। इससे शादी समारोह में शामिल हुए लोगों को ठिठुरन का सामना करना पड़ा।

किसानों के खिले चेहरे
सर्दी बढऩे के साथ लोगों की दिनचर्या में भी बदलाव आने लगा है। देर से उठने के साथ रात को भी लोग जल्दी सोने लगे हैं। सुबह व शाम गर्म कपड़ों का सहारा अब आम हो गया है। कहीं कहीं अलाव जलाकर भी सर्दी से बचने की जुगत शुरू हो गई है। सर्दी बढऩे के साथ किसानों के चेहरे भी खिलने लगे हैं। जमीन में नमी बढऩे से फसलों की पैदावार में अच्छा फायदा होने की उम्मीद जगी है।

Author