Trending Now




बीकानेर,बीकानेर की साइबर रिस्पांस सेल ने ऑनलाइन ठगी के एक मामले में सीआरपीसी की धारा 102 का इस्तेमाल कर दो साल पुराने मामले में पैसे वसूलने का काम किया है. पुलिस का दावा है कि साइबर फ्रॉड के मामले में देश में पहली बार इस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।जिले के साइबर रिस्पांस सेल ने अतीत में साइबर धोखाधड़ी के बड़े और जटिल मामलों को सफलतापूर्वक हल किया है। इसके चलते जयपुर पुलिस की टीम को नए तकनीकी प्रशिक्षण के लिए बीकानेर भेजा गया है। वे अभय कमांड सेंटर में सेल के कार्यालय में उन्नत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। प्रकोष्ठ के प्रभारी रमेश सर्वटा ने जटिल साइबर धोखाधड़ी के मामलों को हल करने का तरीका सीखने के बाद अतीत में राजस्थान पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण भी लिया।

2 केस स्टडी की जांच करने वाले विशेषज्ञ पुलिस कर्मियों का हवाला देते हुए
2020 में रानी बाजार इलाके में रहने वाले कपड़ा व्यापारी रमेश कुमार ने थोक में साड़ी खरीदने के लिए एक व्यक्ति के साथ सौदा किया। उनके खाते में 33 हजार 864 रुपये ट्रांसफर किए गए। जब साड़ी की डिलीवरी नहीं हुई, तो रमेश को एहसास हुआ कि उसके साथ धोखा हुआ है। उन्होंने पैसे वापस मिलने की उम्मीद छोड़ दी थी। पिछले महीने उन्होंने साइबर क्राइम रिस्पांस सेल से संपर्क किया और अपना दुख व्यक्त किया। हमने आपको कोशिश करने के लिए कहा। एक महीने की कड़ी मशक्कत के बाद वह ठग तक पहुंचने में कामयाब रहा।

सेना के जवान नसीब को उनके एक रिश्तेदार ने हिसार से पार्सल भेजा था। पार्सल समय पर नहीं पहुंचने पर उसने गूगल पर कूरियर कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल किया। उनके खाते से 99 हजार 900 रुपये बिहार के एक बैंक खाते में चले गए. लेकिन बैंक ने बिना एफआईआर के खाते को जब्त करने से इनकार कर दिया। फिर हमने कानून की बारीकियों का सहारा लिया। 102 सीआरपीसी ने अदालत से एक आदेश जारी किया और इसे बैंक को भेज दिया। कोर्ट के आदेश के बाद बैंक को अकाउंट फ्रीज करना पड़ा।

एनपीसीआई से ली मदद
कपड़ा व्यापारी के दो साल पुराने पैसे की वसूली के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की मदद मांगी गई थी। सेल प्रभारी रमेश सर्वटा ने कहा कि यह यूपीआई की गवर्निंग बॉडी है। जिसकी मदद से ठग के वर्चुअल प्राइवेट एड्रेस का पता चल जाता था. उसका खाता कर्नाटक के बीदर जिले के एक बैंक में मिला था। जब मैंने इस खाते की खोज की, तो कई प्रविष्टियां मिलीं। इन दोनों के बीच कपड़ा व्यापारी की खाता प्रविष्टियों का पता लगाने के बाद राशि को जब्त कर लिया गया।

Author