Trending Now




बीकानेर के विशाल क्षमता वाली पैकेजिंग मटेरियल उत्पादन अग्रवाल पैकेजिंग , अग्रवाल पैकेजिंग लिमिटेड का बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के प्रबंधन संकाय के विद्यर्थियों ने भ्रमण किया। अग्रवाल पैकेजिंग लिमिटेड डायरेक्टर विजय अग्रवाल ने फर्म के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि मुख्य रूप से बीकानेर संभाग मे अग्रवाल पैकेजिंग लिमिटेड द्वारा पैकेजिंग मैटेरियल सप्लाई किया जाता है। देश के अलग अलग भागों से कच्चा माल ला कर उसे अलग अलग क्षमता ब मजबूती के अनुसार पैकेजिंग उत्पाद बनाए जाते है। किसी भी उत्पाद को देश विदेश तक सुरक्षित पहुंचने में पैकेजिंग

की अहम भूमिका है।

साथ ही विद्यार्थियों ने गोयल इंडस्ट्री का भी भ्रमण किया व मगज बीज प्रसंस्करण के विषय में जाना। गोयल इंडस्ट्री द्वारा मगज बीज प्रसंस्करण क पश्चात देश क विभिन्न भागों में सप्लाई किए जाते है। मगज बीज स्वास्थ्यवर्धक है व फूड इंडस्ट्री, होटल इत्यादि में मुख्य रूप से प्रयोग में लिया जाता है। विद्यर्थियों ने इस प्रकार क उद्योग लगाने व संचालन से संबधित जिज्ञासाओं को पूछा।विभागाध्यक्ष व एसोसिएट डीन एकेडेमिक्स डॉ रूमा भदौरिया ने औद्योगिक भ्रमण को पाठयक्रम का महत्व बताते हुए बताया कि बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी का उद्देश विद्यार्थियों का समग्र विकास है।
एसोसिएट डीन आईआईआर विभाग डॉ ममता शर्मा पारीक ने बताया कि विद्यार्थियों में उद्यमिता विकस हेतु मध्यम व लघु वर्ग के उद्योगों की जानकारी विद्यार्थीओ तक पहुंचना आवश्यक है। स्टार्ट अप व उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए भी औद्योगिक भ्रमण महत्वपूर्ण है।

भ्रमण मे प्रबंधन संकाय के प्रोफेसर डॉ अलका स्वामी, आलोक आचार्य व डॉ हेम आहुजा भी मौजूद रहे।

Author