Trending Now




बीकानेर,जयपुर, राज्य के माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में अध्यापक संवर्ग के रिक्त पदों को भरने के लिए नियम संख्या 6 (3) व 6 डी का इस्तेमाल कर राज्य का शिक्षा विभाग प्रारम्भिक शिक्षा के शिक्षकों का सेटअप समायोजन कार्यवाही प्रारम्भ करने पर राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय मुखर हो रहा है।संगठन के अनुसार सेटअप परिवर्तन प्रक्रिया व्यवहारिक रूप से सही प्रक्रिया नही है ।इससे माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों के लिए शिक्षण व्यवस्था पटरी पर आएगी किन्तु प्रारम्भिक शिक्षा के विद्यालयों की शिक्षण व्यवस्था गड़बडाना तय है।ऐसे में शिक्षको के बढ़ते आक्रोश के बाद राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के प्रदेश महामंत्री महेंद्र कुमार लखारा ने राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर तथा बीकानेर में मुख्यमंत्री व शिक्षमंत्री के गत दिनों में बीकानेर आगमन पर व्यक्तिगत मिलकर ध्यान आकृष्ट करते हुए इसे तत्काल रुकवाने की माँग की है।

संगठन के प्रदेशाध्यक्ष रमेशचंद्र पुष्करणा ने कहा कि संगठन ने विगत 26जून 22 व 25 फरवरी 23 को पत्र भेजकर तथा मेंमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री के बीकानेर आगमन समय में व्यक्तिगत मिलकर संगठन व शिक्षको का मत प्रेषित कर नियम 6(डी) व 6(3) के तहत सेटअप समायोजन की कार्यवाही को निरस्त करने ,माध्यमिक शिक्षा में शिक्षको की सीधी भर्ती करने नियमो में बदलाव करने तथा अत्यावश्यक होने पर विकल्प के आधार पर इसे स्वेच्छिक सेटअप परिवर्तन करने की मांग की थी। बार बार निवेदन करने के बाद भी प्रतिवर्ष 6 ड़ी व 6 (3) से सेटअप परिवर्तन की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी जाती है जिससे प्रारम्भिक शिक्षा में शिक्षको की कमी हो जाती है तथा अनावश्यक शिक्षको का दूरस्थ स्थानान्तरण कर दिया जाता है।
संगठन के प्रदेश अतिरिक्त महामंत्री रवि आचार्य ने बताया कि संगठन की मांग है कि जब तक प्रारम्भिक शिक्षा के विद्यालयों में शिक्षको की नवीन नियुक्तियां नहीं कि जाती है तब तक नियम 6(3) व 6(डी) से वैकल्पिक सेटअप परिवर्तन पर भी रोक लगायी जावे तथा शिक्षा निदेशालय द्वारा की जा रही सेटअप परिवर्तन प्रक्रिया को तत्काल रुकवाकर माध्यमिक शिक्षा में सीधी भर्ती करने के नियमों में संशोधन कार्यवाही प्रारम्भ करवाई जावे। 2016 में विभाग द्वारा माध्यमिक शिक्षा में की गई नियुक्ति की तर्ज पर आगे भी सीधी नियुक्ति कर अनाव्यश्क परिवर्तन नही करे।
संगठन के प्रदेश सभाध्यक्ष अरविंद व्यास व प्रदेश उपाध्यक्ष ओमप्रकाश विश्नोई ने बताया कि अत्यन्त अपरिहार्य हो तो इस सत्र में सेटअप परिवर्तन के स्थान पर प्रारम्भिक शिक्षा से विकल्प के आधार पर शिक्षकों को माध्यमिक शिक्षा में भेजा जाना समीचीन है। जिससे विभाग की व्यवस्था भी बनी रह सके और इच्छुक शिक्षक माध्यमिक शिक्षा में जा सके।
सेटअप परिवर्तन प्रक्रिया से प्रारम्भिक शिक्षा में पद रिक्त होने से शिक्षण व्यवस्था प्रभावित होगी।
संगठन के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष संपतसिंह ने कहा कि राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा विगत 3 वर्षों से सेटअप परिवर्तन नहीं किया गया जिससे ऐसा प्रतीत हुआ कि सरकार ने अपने चुनाव घोषणा पत्र पर अमल करते हुए 6 डी सेटअप परिवर्तन प्रक्रिया पूर्णतया बन्द कर दी है। किन्तु अब विभाग 6 डी के स्थान पर 6 (3) के नाम से वही सेटअप परिवर्तन की कार्यवाही करने जा रहा है जो अपने ही चुनावी घोषणा पत्र के विपरीत होना प्रतीत हो रहा है।जिससे शिक्षको में भारी नाराजगी व्याप्त है।
जिलामंत्री नरेंद्र आचार्य ने कहा कि एक व्यवस्था बनाने के नाम पर दूसरी व्यवस्था बिगाड़ना न्यायोचित नहीं है विभागीय अधिकारियों को चाहिए कि इस प्रक्रिया के नाम पर प्रतिवर्ष होने वाले समय श्रम को बचाए तथा अनिश्चितता की स्थिति में शिक्षको को नही लाए।

Author