Trending Now




अजमेर.राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अब बारहवीं कला वर्ग का परीक्षा परिणाम निकालने की तैयारियों में जुट गया है। तैयारियां अंतिम चरणों में है। अगले सप्ताह कला वर्ग का परिणाम निकाला जा सकता है। कला वर्ग में करीब छह लाख परीक्षार्थी हैं।

दसवीं के परिणाम में लग सकता है समय*
सूत्रों के अनुसार दसवीं कक्षा के परिणाम में अभी वक्त लग सकता है। परिणाम को तैयार करने में बोर्ड कर्मचारी जुटे हैं। दसवीं बोर्ड में विषय तो कम हैं लेकिन परीक्षार्थियों की संख्या करीब 12 लाख है। विभिन्न मूल्यांकन केन्द्रों से अंक पहुंचने का सिलसिला भी अंतिम चरणों में है। अंकों को निर्धारित प्रक्रिया के तहत इंद्राज करने व परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया को अंजाम देने के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि दसवीं का नतीजा आने में करीब आठ-दस दिन लग सकते हैं।

*35 दिन में निकाला विज्ञान व वाणिज्य का परिणाम*
कोरोना काल के बाद वर्ष 2022 में नियमित परीक्षाएं सामान्य ढंग से पूरी हुई। 26 अप्रेल को परीक्षाएं समाप्त होने के 35 दिन में एक जून को बोर्ड प्रशासन ने 12 वीं विज्ञान व वाणिज्य विषय का परिणाम जारी कर दिया। हालांकि इन दोनों ही विषयों में परीक्षार्थियों की संख्या कम थी। विज्ञान में दो लाख से अधिक व वाणिज्य संकाय में 27 हजार परीक्षार्थी थे। कला संकाय में लगभग छह लाख परीक्षार्थी हैं।

Author