Trending Now




बीकानेर,विद्यार्थी की नैसर्गिक प्रतिभा को तरस कर उसके भावी जीवन का विकास की ओर ले जाने का कार्य शिक्षक ही कर सकता है यह उदगार जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा बीकानेर मुख्यालय सुरेंद्र सिंह भाटी ने शुक्रवार को शुभम गार्डन बीकानेर में राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के शैक्षिक अधिवेशन में मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहे ।
भार्टी ने कहा कि विद्यार्थी को नवीन ज्ञान प्राप्ति की ओर अग्रसर करने उसे अपनी विशेषता को पहचानने के अवसर प्रदान करने, सामाजिक समस्याओं एवं आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील और जागरूक बनाना शिक्षक का मूल दायित्व है।
सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए संगठन के पर्यवेक्षक एवं संभाग संगठन मंत्री अविनाश शर्मा ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा ही बालक के भावी जीवन के लिए आधारशिला का कार्य करती है तथा निरंतर नवीन कार्यकर्ताओं का निर्माण होने से ही संगठन का विस्तार संभव है इसलिए संगठन में निरंतर नए कार्यकर्ताओं को आगे लाने का प्रयास करते रहना चाहिए ।
विशिष्ट अतिथि एवं मुख्य वक्ता प्रदेश के अतिरिक्त महामंत्री रवि आचार्य ने कहा कि शिक्षकों को संकल्पित भाव से संगठन के प्रति विश्वास बनाए रखने के साथ-साथ समय-समय पर आहुति के लिए तैयार रहना होगा तभी शिक्षकों के अधिकारों की रक्षा हो सकेगी।
विशिष्ट अतिथि ओमप्रकाश रोड़ा ने हमारा विद्यालय हमारा तीर्थ पर चर्चा करते हुए शिक्षकों से संवाद किया तथा कहा कि शिक्षकों को पूर्ण तैयारी के साथ कक्षा कक्ष में जाने से विद्यार्थियों को अधिक अधिक सीखने को मिलेगा। अध्यक्षता करते हुए डॉक्टर सीमा शर्मा शिक्षाविद ने कहा कि शैक्षिक क्षेत्र में उन्नयन का कार्य करने के लिए और अधिक सक्रियता एवं मनोयोग से कार्य करने की आवश्यकता शिक्षकों से है जिस पर चिंतन एवं मंथन होना चाहिए ताकि बालक का सर्वांगीण विकास हो सके । प्रदेश उपाध्यक्ष ओमप्रकाश विश्नोई ने कहा कि संगठन कार्यकर्ताओं की भूमिका आपसी समन्वय के साथ मिलकर कार्य करने की होनी चाहिए जिससे ही संगठन का विस्तार होगा ।
जिला मंत्री नरेंद्र आचार्य ने कहा कि सुबह के सत्र में हमारा विद्यालय हमारा तीर्थ द्वितीय सत्र में उद्घाटन तथा तृतीय सत्र में नवीन शिक्षा नीति तथा चतुर सत्र में शिक्षा क्षेत्र में आ रहे अनावश्यक कार्यों से किस प्रकार से शिक्षकों को रोका जा सकता है इस पर चिंतन और मनन किया गया।
इस अवसर पर संभाग संयुक्त मंत्री जिला संगठन मंत्री लेखराम गोदारा जिला मंत्री नरेंद्र आचार्य जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश मोहनलाल भादू श्री राम खिलेरी महिला मंत्री श्रीमती चंद्रकला बदनी नगर मंत्री महेश छिपा दिनेश आचार्य श्री राम बिश्नोई पवन शर्मा जगदीश मंडा गोवर्धन बिश्नोई राधाकृष्णन आनंद कुमार मोहम्मद रमजान मोहम्मद फजल सुभाष सोनी आदि ने कहा की शिक्षा शिक्षक और शिक्षार्थी के हित में संगठन की भूमिका पर अपनी बात रखी

Author