Trending Now




बीकानेर, प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत गज्जेवाला शिविर आमजन के लिए उपयोगी साबित हुआ। शिविर में गज्जेवाला व फतुवाला में खेल मैदान के लिए जमीन का आवंटन और गज्जेवाला उप स्वास्थ्य केन्द्रों को भी भूमि का आवंटन किया गया।
उच्च शिक्षामंत्री भंवर सिंह भाटी ने बुधवार को शिविर में संबंधित विभाग को आवंटन के कागजात सौंपे। भाटी ने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविरों में आमजन के व्यक्तिगत और सार्वजनिक हित के बड़ी संख्या में काम हो रहे है। उन्होंने कहा कि इन शिविरों में वर्षों से खातेदारी अधिकार से वंचित लोगों को खातेदारी अधिकार देने तथा सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न पेंशन जैसे कार्य से लोगों को राहत दी जा रही है। उन्होंने बताया कि कई शिविरों में तो यह भी देखने को मिला कि वृद्धावस्था पेंशन के शत प्रतिशत प्रकरणों का निस्तारण हुआ है। उन्होंने कहा कि गज्जेवाला में पेयजल आपूर्ति के लिए दो नए ट्रांसफार्मर लगा दिए गए हैं।
शिविर में गज्जेवाला व फतुवाला गांव में टेल के किसानों ने पानी नहीं पहुंचने,गज्जेवाला में विद्युत सुधार के लिए के लिए उच्च शिक्षा मंत्री को ज्ञापन दिए। उच्च शिक्षामंत्री ने नहर में पानी की बारी के बारे में आईजीएनपी अधिकारियों से जानकारी ली और निर्देश दिए किसानों की इस समस्या का समाधान किया जाए।
शिविर प्रभारी एवं अतिरिक्त विकास अधिकारी अमर सिंह बीका ने बताया कि शिविर में विभिन्न पेंशनों के 11 पीपीओ जारी किए गए। एक व्यक्ति को प्रधानमंत्री आवास की द्वितीय किस्त दी गई तथा 168 आवासी पट्टे के आवेदन मिले, जिसमें से 3 लोगों को मौके पर पट्टों का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि 44 शौचालयों के आवेदन लिए गए। पालनहार के 3 प्रकरणों का और 3 आबादी विस्तार का आवंटन किया गया। इसी प्रकार से दो खेल मैदान, 3 श्मसान भूमि व गज्जेवाला में उप स्वास्थ्य केन्द्र को भूमि का आवंटन किया गया।
उपखण्ड अधिकारी हरी सिंह शेखावत ने बताया कि शिविर में दो खेत का खाता विभाजन, 14 लोगों के रिकार्ड में नाम दुरस्तीकरण किया गया। उन्होंने बताया कि खातेदारी के 55 प्रस्ताव मिले थे, जिसमें से 35 लोगों को खातेदारी अधिकार दिए गए। शिविर में विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी सहित पंचायत राज के जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
—-

Author