Trending Now




उदयपुर में हुए कांग्रेस के नव संकल्प चिंतन शिविर में हुए फैसले के अब आगामी वर्ष 2024 लोकसभा और विधानसभा चुनावों से लागू होंगे। पार्टी ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी में रविवार को पार्टी के आगामी रीति नीति और कार्यक्रम को लेकर कांग्रेस पार्टी ने उदयपुर डिक्लेरेशन का ऐलान पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी सहित पार्टी के सभी नेताओं की मौजूदगी में चिंतन शिविर के समापन अवसर पर किया।
पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राजस्थान के प्रभारी अजय माकन ने उदयपुर डिक्लेरेशन में किए जाने वाले प्रावधानों को पढ़कर सुनाया और वहां सभी मौजूद नेताओं ने इस डिक्लेरेशन का समर्थन किया।
कांग्रेस पार्टी के उदयपुर डिक्लेरेशन में प्रावधान अगले लोकसभा चुनावों में 50 प्रतिशत टिकट 50 साल से कम उम्र के नेताओं को मिलेंगे। लोकसभा चुनावों से पहले होने वाले चुनावों में यह प्रावधान लागू नहीं होगा।
कांग्रेस पार्टी के उदयपुर डिक्लेरेशन में प्रावधान किया है कि कांग्रेस के संगठन में राष्ट्रीय स्तर से लेकर हर ब्लॉक स्तर पर 50 फीसदी पद 50 साल से कम उम्र के नेताओं को देने का प्रावधान होगा। इन प्रावधानों के साथ ही बुजुर्ग नेताओं को मार्गदर्शक मंडल में भेजने की तैयारी हो गई है।
कांग्रेस के युवाओं से जुड़े ग्रुप की सिफारिशों में नेताओं की रिटायरमेंट की उम्र तय करने का सुझाव दिया है। इसके अनुसार लोकसभा, विधानसभा से लेकर सभी चुने हुए पदों पर रिटायरमेंट की एक उम्र तय होगी। बुजुर्ग नेताओं को चुनाव नहीं लड़ाया जाएगा। बुजुर्ग नेताओं को पार्टी संगठन की मजबूती के लिए काम लेने की सिफारिश की गई है। यह प्रावधान लागू होते ही कांग्रेस में बुजुर्ग नेता टिकटों की दौड़ से बाहर हो जाएंगे।
कांग्रेस पार्टी के उदयपुर डिक्लेरेशन में प्रावधान किया है कि एक परिवार से एक ही टिकट देने का प्रावधान लागू होगा, लेकिन अगर एक परिवार के किसी दूसरे नेता ने संगठन में पांच साल काम किया है तो उसे टिकट मिल सकेगा। अगर किसी नेता का बेटा पांच साल से संगठन में एक्टिव है तो परिवार से दूसरा टिकट मिल सकेगा। यह प्रावधान लागू करने से गांधी परिवार के अलावा कई बड़े नेताओं के परिवारों को दो टिकट लेने में दिक्कत नहीं होगी।
कांग्रेस पार्टी के उदयपुर डिक्लेरेशन में प्रावधान किया है कि कांग्रेस पार्टी में राष्ट्रीय स्तर पर तीन नए विभाग बनाए जाएंगे। जिसमें पहला सर्वे और फीडबैक के लिए पब्लिक इनसाइट डिपार्टमेंट,राष्ट्रीय ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का गठन होगा। दूसरा केरल राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज से इस राष्ट्रीय ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की शुरुआत की जा सकती है। तीसरा इलेक्शन मैनेजमेंट डिपार्टमेंट बनेगा। जो चुनावी सर्वे और मैनेजमेंट करेगा। इसका का गठन किया जाए, ताकि हर चुनाव की तैयारी प्रभावशाली तरीके से हो व अपेक्षित परिणाम निकलें।
कांग्रेस पार्टी के उदयपुर डिक्लेरेशन में प्रावधान किया है कि कांग्रेस के ब्लॉक, जिला, प्रदेश और एआईसीसी लेवल के पदाधिकारियों के काम का मूल्यांकन होगा। खराब छवि करने वाले नेताओं के पद छीने जाएंगे।
कांग्रेस पार्टी के उदयपुर डिक्लेरेशन में प्रावधान किया है कि ब्लॉक से लेकर प्रदेश लेवल तक 50 फीसदी पदाधिकारी 50 साल से कम उम्र के होंगे। इससे युवा नेताओं को पार्टी में पद मिलेंगे। पार्टी के पदों में एससी, एसटी, ओबीसी और माइनोरिटी को भी भागीदारी देने के लिए आरक्षण का प्रावधान लागू होगा।
कांग्रेस पार्टी के उदयपुर डिक्लेरेशन में प्रावधान किया है कि हर राज्य में पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी का गठन किया जाए। आज़ादी के 75 साल पूरे होने पर हर जिला स्तर पर 9 अगस्त से 75 किलोमीटर लंबी पदयात्रा निकाली जाएगी। कांग्रेस में 90 से 180 दिन में ब्लॉक, जिला, प्रदेश लेवल पर खाली पड़े संगठन के पदों पर नियुक्तियों होंगी। कांग्रेस में मंडल कमेटियां बनेंगी।

Author