Trending Now




बीकानेर,कोरोना की तीसरी लहर से पहले बीकानेर में पंद्रह से 18 साल तक के युवाओं को वैक्सीन लगाने का सिलसिला शुरू हो गया है। बीकानेर में इस आयु वर्ग में पहली डोज राकेश को लगी, जिसने वैक्सीन लगाने के बाद सभी मित्रों को भी वैक्सीन लगाने का संदेश दिया। बीकानेर के लगभग सभी अस्पतालों में सोमवार को वैक्सीन लगाने वालों में इन किशोरों की कतार सबसे लंबी नजर आई। उधर, केंद्रीय विद्यालय में भी बच्चों को वैक्सीन लगाई गई।

बीकानेर के पीबीएम अस्पताल परिसर में स्थित जिरियेट्रिक अस्पताल में इस आयु वर्ग के युवाओं का बकायदा स्वागत किया गया। परिसर में जगह जगह रंगोली सजाई गई। जिसमें कोरोना से डरने की नहीं बल्कि लड़ने का संदेश दिया गया। इस केंद्र पर कोविड प्रभारी डॉ. नवल गुप्ता ने बताया कि बीकानेर में एक लाख 77 हजार बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगनी है। हेल्थ डिपार्टमेंट चाहता है कि कुछ दिन में ही इस लक्ष्य को पूरा कर लिया जाए। दरअसल, बीकानेर में एक दिन में एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। अधिकांश किशोर वैक्सीन का महत्व समझते हैं और वैक्सीन से डर जैसा कुछ नहीं है। ऐसे में ये लक्ष्य जल्द ही पूरा होगा।

इस आयु वर्ग में पहली वैक्सीन लगाने वाले राकेश का कहना है कि जब वैक्सीन लगना शुरू हुआ था, तब से मैं इसके लिए तैयार था। राकेश ने अपने हम उम्र मित्रों से कहा कि वो जल्द से जल्द वैक्सीन लगाने के लिए अस्पताल में पहुंचे। इससे न तो दर्द हो रहा है और न ही कोई और परेशानी।

स्कूल में लगेगी वैक्सीन

पंद्रह से 18 साल के बच्चों को स्कूल में ही वैक्सीन लगाने की तैयारी की जा रही है। सीएमएचओ डॉ. बी.एल. मीणा ने बताया कि सभी स्कूल्स से बातचीत हो रही है। शिक्षा विभाग के साथ मिलकर स्कूल में इस आयुवर्ग के स्टूडेंट्स की संख्या ली गई है। जहां जितने स्टूडेंट्स होंगे, वहां उतने टीके लगाए जाएंगे। स्कूल के माध्यम से ये लक्ष्य जल्दी हासिल हो जाएगा।

Author