Trending Now




बीकानेर.घर वालों से नाराज होकर डेढ़ वर्ष से भी अधिक समय से घर से लापता हुए युवक को पुलिस ने छत्तीस घंटे में ढूंढ़ निकाला। इस युवक की गुमशुदगी पुलिस के लिए पहेली बनी हुई थी। घर छोड़ने के बाद युवक ने मोबाइल और उसका नंबर ही नहीं बदला, अपनी पहचान भी बदल ली। ऐसे में उसे खोज निकालना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती थी। आखिरकार एएसपी सिटी ने तीन दिन पहले युवक को खोज निकालने का टास्क ओपन सोर्स इंटेलीजेंस सेल को दिया। इस सेल ने युवक के घर वालों से बैंक खाते के बारे में पूछा तो उन्होंने नंबर बता दिए। खाते के फिंगर प्रिंट के आधार पर सेल ने खोजबीन की तो लापता युवक का पता चल गया। बैंक खाता मुंबई में ऑपरेट हो रहा था और युवक वहां सुरक्षा गार्ड की नौकरी कर रहा था।

यूं मिली सफलता
पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर अमित कुमार बुड़ानिया को गुमशुदा हरीराम हुड्डा की तलाश करने के लिए विशेष रूप से निर्दे​शित किया। एएसपी ने ओपन सोर्स इंटेलीजेंस सेल के प्रभारी उप निरीक्षक देवेन्द्र सोनी, कांस्टेबल सुरजीत, अमित कुमार, बजरंगलाल को टास्क दिया। पुलिस टीम ने 36 घंटे में गुमशुदा युवक के बारे में पूरी जांच-पड़ताल करके तकनीकी मदद से पता लगा किया कि युवक मुंबई में है। युवक ने बैंक में बचत खाता खुलवा रखा था। पुलिस ने उस बचत खाते के डिजीटल फिंगर प्रिंट लेकर युवक की तलाश को पूरा किया और सफलता मिली।

सिक्योरिटी गार्ड बन रह रहा था मुंबई
युवक हरीराम हुड्डा शादीशुदा है। वह घर से 18 महीने पहले निकल गया था। यहां से जाने के बाद वह मुंबई में सिक्योरिटी गार्ड बन गया। ओपन सोर्स इंटेलीजेंस सेल ने युवक के मुंबई में होने पुख्ता जानकारी प्राप्त करने के बाद नोखा सीआइ ईश्वरप्रसाद जांगिड़ व जांच अ​धिकारी एएसआइ शंभुसिंह को सूचित किया। इसके बाद पुलिस टीम मुंबई गई और युवक को मंगलवार देररात नोखा लेकर पहुंची।

बेटे को देख छलक आई पिता की आंखें
मुंबई गई पुलिस टीम में शामिल जवानों की मानें तो बेटे हरीराम का सकुशल देखकर पिता की आंखें छलछला आई। बाप-बेटे दोनों गले मिलकर खूब रोए। पिता गोपालराम पुलिस जवानों के समक्ष हाथ जोड़ बुदबुदा रहा था कि मेरे लिए तो पुलिस भगवान ही है, जिस बेटे का रोज इंतजार करते थे और धीरे-धीरे उम्मीद छोड़ चुके थे। उस उम्मीद को पुलिस ने जिंदा कर दिया। हमें हमारी जिंदगी को जीने की आस मिल गई। गौरतलब है कि हरीराम चार बहिनों का इकलौता भाई है।

यह है मामला
नोखा तहसील के बीरमसर निवासी हरीराम पुत्र गोपालराम हुड्डा करीब 18 माह पहले से घर पर बिना बताए निकल गया, जिसकी परिजनों ने तलाश की लेकिन वह नहीं मिला। गुमशुदा के पिता गोपालराम ने 23 जून, 2022 को नोखा थाने में गुमशुदगी दर्ज कराई। पुलिस ने काफी प्रयास किए लेकिन युवक का कोई पता नहीं चला। युवक ने अपने सभी रिश्तेदारों-परिचितों से संपर्क तोड़ लिया। मोबाइल नंबर व अपनी आइडी तक का इस्तेमाल करना बंद कर दिया। ऐसे में पुलिस को उसे ढूंढ़ना किसी चुनौती से कम नहीं रहा।

Author