Trending Now




बीकानेर.ओवरलोड व तेज रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए जिला पुलिस, परिवहन एवं जिला प्रशासन ने एक बार फिर कमर कस ली है। चार विभागों का संयुक्त अभियान शुरू किया गया है। हालांकि, नतीजा कुछ अलग नहीं है। राजमार्गों पर परिवहन विभाग अकेला ही जिले की सबसे बड़ी समस्या ओवरलोडिंग और तेज रफ्तार से जूझ रहा है। परिवहन विभाग ने ओवरलोड व तेज रफ्तार के लिए विशेष अभियान चलाया है। अभियान की पूरी मॉनिटरिंग प्रादेशिक परिवहन अधिकारी एवं जिला परिवहन अधिकारी कर रहे हैं।

राजमार्गों पर डीटीओ खुद संभाल रही मोर्चा

गौरतलब है कि जिला पुलिस, परिवहन विभाग, खान विभाग एवं जिला प्रशासन की ओर से संयुक्त अभियान चलाया गया है। अभियान में खान विभाग की भूमिका न के बराबर है। मंगलवार को श्रीगंगानगर रोड पर परिवहन विभाग के पुलिस निरीक्षकों की टीम तैनात थी। वह वाहनों के कागजात, चालक के लाइसेंस, माल वाहन वाहन की बिल्टी आदि की जांच-पड़ताल कर रही थी। जिला परिवहन अधिकारी भारती नथानी चेकिंग अभियान की मॉनिटरिंग कर रही हैं। मंगलवार को वह श्रीगंगानगर रोड पर खुद निरीक्षण करने पहुंचीं।

अब नहीं आते ओवरलोड ट्रक-ट्रेलर

परिवहन विभाग के अधिकारी ने बताया कि जब से समाचार- में ओवरलोड वाहनों को लेकर समाचार प्रकाशित हुआ है, तब से ओवरलोड वाहन कम हो गए हैं। इक्का-दुक्का आ रहा है। ओवरलोड वाहनों में इन दिनों तूडी व चारे के ट्रक-ट्रैक्टर व पिकअप आ रही हैं। साथ ही जिला प्रशासन की ओर से संयुक्त रूप से ओवरलोड के खिलाफ अभियान का पता चलने के बाद वाहन चालक सतर्क हो गए हैं।हाईकोर्ट के आदेश की अवहेलना

परिवहन विभाग ओवरलोड वाहनों के चालान बनाकर इतिश्री कर रहे हैं, जो गलत है। हाईकोर्ट का आदेश है कि ओवरलोड वाहन का चालान बनाने के साथ-साथ उन्हें जब्त कर तथा अंडरलोड करके ही वाहन को छोड़ें, लेकिन केवल जुर्माना वसूल कर ही छोड़ा जा रहा है, जो हाईकोर्ट के आदेश की अवहेलना है।

हनुमान शर्मा, जिला अध्यक्ष सूचना का अधिकार कार्यकर्ता एसोसिएशन

Author