Trending Now




बीकानेर,जयपुर,कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया पर अपना कहर बरपाया था। कोरोना के आवजाही बिलकुल बंद हो गई थी और इसका असर पर्यटन पर देखने को मिला। लेकिन अब कोरोना से लोगों को निजात मिलने लगी है और इसी के साथ लोगों का पर्यटन की ओर रुझान एक बार फिर बढ़ने लगा है।इसी कड़ी में राजस्थान में देशी पर्यटकों की संख्या में इस साल अब तक 90.4 प्रतिशत बढ़ोतरी देखने को मिली है।

देशी पर्यटकों की संख्या में हुई वृद्धि

बता दें कि यह जानकारी पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने साझा की है। पर्यटन बढ़ने से एक बार स्थानीय लोगों को सम्बल मिला है। क्योंकि इससे उनकी आजीविका पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ा था। वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में गुरूवार को पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में बताया गया कि साल 2022 में राजस्थान में पर्यटकों के आगमन में अप्रत्याशित वृद्धि देखी गई है। जो ख़ुशी की बात है। बैठक में बताया गया कि राज्य में देशी पर्यटकों की संख्या में इस वर्ष 90.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।राजस्थान बना पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र’

अधिकारियों के मुताबिक राज्य सरकार द्वारा पर्यटन के क्षेत्र में लिए जा रहे विभिन्न निर्णयों से राज्य देश-विदेश के पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बना है। इस बारे में सीएम गहलोत का कहना है कि पर्यटन क्षेत्र राज्य की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है। इससे बड़े स्तर पर रोजगार सृजित होता है, वहीं इससे प्राप्त होने वाली आय से राज्य के विकास को गति मिलती है।

सीएम गहलोत ने की ये घोषणाएं

बैठक के दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि जयपुर के टाउन हॉल को एक म्यूजियम के रूप में विकसित किया जाएगा और इसके लिए प्रदेश सरकार ने 96 करोड़ रूपए का बजट आवंटित किया है। इस म्यूजियम में राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों का इतिहास पर्यटकों को दिखाया जाएगा। साथ ही इसमें यह भी बताया गया कि जैसलमेर में ढोला-मारू टुरिज्म कॉम्पलेक्स के निर्माण हेतु रिपोर्ट तैयार कर 865 एकड़ भूमि आवंटित कर दी गई है।

Author