Trending Now




बीकानेर। अपराधियों के बुलंद हौसलों से आमजन खौफजदा है। सरेराह लोगों के साथ लूटपाट हो रही है। महिलाओं-बालिकाओं के साथ छेड़छाड़ की घटनाएं आम है। शाम होते ही शहर में आवारागर्दी करने वालों के आगोश में शहर होता है, जिन पर पुलिस का कोई अंकुश नहीं है। हालात इस कदर बिगड़ चुके हैं कि देररात को आपातस्थिति में भी लोग घरों से निकलने से घबराते है। चौराहों व कानून व्यवस्था की ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मी मोबाइल में व्यस्त रहते हैं जबकि बदमाश उनकी नजरों के आगे से रफुचक्कर हो जाते है। पुलिस की इन्हीं खामियों की वजह से बदमाश बेखौफ है।शहर में सार्वजनिक स्थानों पर शाम होते ही शराब पीने वालों की महफिले सजती है। पुलिस सुबह-शाम व रात को गश्त का दावा करती है लेकिन शहर में बढ़ती घटनाओं से पुलिस के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। शराब पीकर झगडऩे के मामले बढ़ रहे हैं। आए दिन राहगीरों के साथ लूट हो रही है। करणीसिंह स्टेडियम, भुट्टों का चौराहा, एमएस कॉलेज के पास ओवरब्रिज के नीचे, सर्वोदय बस्ती, शिवबाड़ी, जयपुर रोड़, भीनासर, सुजानदेसर-श्रीरामसर रोड पर शाम के बाद शराबियों का जमावड़ा रहता है।
थानों में परिवादों के अंबार
शहर में बदमाश व आपराधिक प्रवृति के लोगों से आमजन किस तरह खफा है, इसको थाने और पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आने वाले परिवादों से समझ सकते हैं। इन दिनों थाने में परिवाद बेहद संख्या में पहुंच रहे हैं। इन परिवादों पर पुलिस कोई गौर नहीं कर रही। परिवादों में परिवादों को ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है। परिवादों को पुलिस दोनों पक्षों में समझौता कराकर निबटारा करने में लगी रहती है। नतीजन परिवाद पर पुलिस की उचित कार्रवाई नहीं होने से बड़े झगड़े तक होते हैं।
सुरक्षा, कानून व यातायात व्यवस्था में ड्यूटी पर तैनात पुलिस जवानों को मोबाइल का का उपयोग बेहद जरूरी होने पर ही करने की हिदायत दी गई है। इस संदर्भ में पुलिस मुख्यालय से आदेश भी जारी हो रखे हैं लेकिन पुलिस महकमे में इन आदेशों की कोई पालना नहीं हो रही। चौराहों और बाजार में तैनात पुलिस कर्मचारी मोबाइल में मशगूल रहते हैं।शहर में शाम होने के बाद कॉलोनियों में आवरा प्रवृति के युवक बाइकों को फर्राटे से दौड़ाते हैं। शहर के चौराहे और मुख्य मार्गों पर पुलिस का जाब्ता तैनात रहता है लेकिन कोई गौर नहीं करता। पुलिस महज हेलमेट वालों के चालान बनाने में व्यस्त रहती है। पुलिस का आमजन के प्रति व्यवहार अच्छा नहीं है। वारदात होने के बाद पीडि़त पुलिस के पास जाने तक को कतराते हैं। ऑफिस से घर लौट रहे युवक को बाइक पर आए बदमाशों ने पिस्तौल दिखाकर मोबाइल छीन ले जाने का दो दिन बाद सदर पुलिस थाने में मामला दर्ज हुआ है। पीडि़त विवेकनगर निवासी नदीम खां की रिपोर्ट में दो जनों को नामजद कराया गया है। रिपोर्ट में बताया कि वह २९ जून की रात को ड्यूटी करके घर लौट रहा था। तभी ओवरब्रिज के ऊपर से एक बिना नंबरी बाइक आई, जिस पर तीन युवक सवार थे। उक्त लोगों ने उसे रोका और रुपयों की मांग की। एक युवक ने पिस्तौल तान दी और जेब से मोबाइल निकाल लिया। उक्त लोग आपस में सागर व गोली खान नाम ले रहे थे। बाद में आरोपी उसे धक्का देकर भाग गए। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Author