Trending Now




जयपुर,राजस्थान (Rajasthan) में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम के करवट लेने के बाद तापमान में लगातार गिरावट आ रही है. मौसम विभाग ने 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है.इसके बाद 25 मई से नौतपा फिर से तपाएगा.

राजधानी जयपुर (jaipur)समेत पूरे राजस्थान (Rajasthan) में बीते दिन शनिवार (Saturday) शाम को धूलभरी आंधी, बूंदाबांदी चलने से फिजाओं में ठंडक घुलने के साथ ही पारे में तीन से चार डिग्री की गिरावट आ गई. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान (Rajasthan) में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जयपुर (jaipur)में यह हल्की बारिश हुई. आंधी के साथ शहर के आसमान को बादलों ने घेर लिया. इसके कुछ ही देर बाद राहत की बारिश गिरने लगी. इससे तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है. विक्षोभ आज पूरी तरह से प्रभावी होगा. नौतपा से पहले बरसे बादलों ने भीषण गर्मी से लोगों को राहत प्रदान की हैमौसम केंद्र जयपुर (jaipur)के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि जयपुर, बीकानेर (Bikaner)और भरतपुर (Bharatpur) संभाग में अगले 24 घंटे में आंधी के साथ बारिश हो सकती है. इसकी वजह से तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी. मौसम विभाग के अनुसार अलवर, भरतपुर (Bharatpur) , दौसा, करौली (Karauli) , धौलपुर (Dholpur), सवाई माधोपुर, हनुमानगढ़, चूरू (churu), प्रतापगढ़, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा (Bhilwara), बूंदी, कोटा (kota), बारां और झालावाड़ में आंधी के साथ बारिश हो सकती है.

25 मई से एक बार फिर गर्मी का असर प्रभावी होगा. 25 मई से नौतपा शुरू होगा जो 2 जून तक चलेगा. इस कारण एक बार फिर से धरती तपेगी और तापमान 48 डिग्री के पार जा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक नौतपा में पूरी तरह से गर्मी का सितम हावी होगा. चेतावनी दी गई है कि आमजन बेवजह घर से बाहर न निकलें. शनिवार (Saturday) को राजस्थान (Rajasthan) के करौली (Karauli) में जहां सबसे अधिक से 47.1 डिग्री तापमान रहा. वहीं बाड़मेर के तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई और तापमान घटकर 44 डिग्री सेल्सियस ही रह गया. इसके साथ प्रदेश के 10 जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा. जबकि शुक्रवार (Friday) को प्रदेश के 20 जिलों में तापमान 45 डिग्री को पार कर गया था.अजमेर (Ajmer) में 43.6, भीलवाड़ा (Bhilwara) में 44.4, जयपुर (jaipur)में 44.6, पिलानी में 46.7, सीकर (Sikar) में 44, कोटा (kota) में 45.9, उदयपुर (Udaipur) में 42, बाड़मेर (Barmer) में 44.4, जैसलमेर (Jaisalmer) में 46, जोधपुर (Jodhpur) में 43.4, बीकानेर (Bikaner)में 46.4, चूरू (churu) में 46.4, श्रीगंगानगर (Shri Ganga Nagar) में 45.6, धौलपुर (Dholpur) में 46.2, नागौर (Nagaur) में 45.8, बूंदी में 46.3, बारां में 46.7, डूंगरपुर (Dungarpur) में 42.2, हनुमानगढ़ (Hanumangarh) में 46.2, जालौर (Jalore) में 44.1, सिरोही में 42.5, अलवर (Alwar) में 44.4, करौली (Karauli) में 47.1, चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh) में 46 डिग्री अधिकतम तापमान रहा.

Author