Trending Now




बीकानेर,नगर निगम महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित प्रशासन शहरों के संग अभियान के लेकर खासा सक्रिय है। महापौर ने पूर्व में अभियान के मद्देनजर बन रहे जोनल प्लान में नगर विकास न्यास द्वारा नगर निगम को सम्मिलित नहीं करने पर स्वायत्त शासन मंत्री से लेकर नगरीय विकास विभाग के सलाहकार जी एस संधू तक इस मामले को उठाया जिसके फलस्वरूप नगर विकास न्यास द्वारा नगर निगम को जोनल प्लान बनाने में सम्मिलित किया गया। परंतु निगम अधिकारियों के न्यास द्वारा बनाए जा रहे जोनल प्लान का अवलोकन करने पर ज्ञात हुआ की न्यास द्वारा बनाए जा रहे जोनल प्लान में निगम अधिकार का बहुत ही कम क्षेत्र लिया गया है अधिकांश न्यास अधिकार क्षेत्र में ही जोनल प्लान बनाया गया है।

निगम क्षेत्र में जोनल प्लान नहीं बनने से प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत नगर निगम को पट्टे जारी करने में काफी समस्या आएगी और आमजन को भी पट्टे लेने में खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आज महापौर सुशीला कंवर ने नगरीय विकास विभाग के सलाहकार जी एस संधू एवं स्वायत्त शासन विभाग मंत्री शांति धारीवाल को पत्र लिखकर वस्तुस्थिति से अवगत करवाते हुए नगर निगम को अलग से जोनल प्लान बनाने की स्वीकृति देने की अनुशंसा की है। ज्ञात रहे की स्वायत्त शासन विभाग द्वारा अभियान हेतु शहर में न्यास एवं निगम दोनो क्षेत्रों के जोनल प्लान बनाने के लिए नगर विकास न्यास को अधिकृत किया है।
महापौर ने कहा की जोनल प्लान बनाने हेतु नगर विकास न्यास द्वारा निगम का आंशिक क्षेत्र लिया जा रहा है जिससे भविष्य में अभियान के दौरान निगम को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा । इस संबंध में पूर्व में पत्राचार तथा मंत्री महोदय के बीकानेर प्रवास के दौरान इस विषय को उठाया गया था। आज एक पत्र लिख कर जी एस संधू जी तथा मंत्री महोदय को वस्तुस्थिति से अवगत करवाया है । जरूरत पड़ने पर मंत्री महोदय या नगरीय विकास विभाग सलाहकार महोदय से व्यक्तिगत मिलकर इस समस्या का समाधान किया जाएगा ताकि बीकानेर शहर की जनता को किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़े तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान का अधिकतम फायदा आमजन को पहुंचाया जा सके।

Author