Trending Now




बीकानेर केंद्र सरकार के शहरी विकास एवं उन्मूलन मंत्रालय द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 7 दिवसीय “सबका प्रयास” अभियान की शुरुआत की गई है। जिसके तहत 1 सप्ताह तक अलग अलग गतिविधियों का आयोजन कर आमजन को कचरे के पृथककरण तथा स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जायेगा। वार्ड संख्या 12 महर्षि दयानंद सरस्वती उद्यान में कचरा अलग करो अभियान के तहत वार्डवासियों को गीला एवं सूखा कचरा अलग करने के लिए जागरूक किया गया । कार्यक्रम में महापौर सुशीला कंवर ने वार्डवासियों से संवाद करते हुए ,कहा की आप घर में संग्रहित कचरे का पृथक्करण कर गीला एवं सूखा कचरा अलग संग्रहित करे तथा कचरा संग्रहण वाहनों में भी बनाए गए गीले एवं सूखे कचरे के बक्सों में डालें। गीला कचरा अलग से संग्रहित होने से उसे प्रोसेस कर खाद बनाया जा सकता है तथा सूखे कचरे को निर्माणाधीन मेटेरियल फैसिलिटी सेंटर (एमआरएफ सेंटर) में प्रोसेस कर कचरे का सम्पूर्ण निस्तारण किया जा सकेगा। दोनो कचरों को मिला देने से न तो खाद बन पाती है न ही कचरे का निस्तारण किया जा सकता है। ऐसे में कचरा का जस का तस रह जाता है। आज के समय में जरूरत है की संग्रहित कचरे का सम्पूर्ण निपटान किया जावे।

कार्यक्रम में वार्ड पार्षद चारु शर्मा, संजय गुप्ता,विकास सियाग,जामनलाल गजरा ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए सभी से कचरा पृथक्करण की अपील की। महापौर ने कार्यक्रम में मौजूद सभी वार्डवासियों से नगर निगम की सफाई एवं घर घर कचरा संग्रहण व्यवस्था का फीडबैक भी लिया।
कार्यक्रम में निगम उपायुक्त सुमन शर्मा, स्वच्छ भारत मिशन प्रभारी ओम चौधरी, स्वास्थ्य निरीक्षक बुलाकी दास व्यास समेत निगम के अधिकारी एवं स्वच्छता कर्मचारी मौजूद रहे।

Author