Trending Now




बीकानेर,श्रीकोलायत। बजरी की अवैध रॉयल्टी वसूली को लेकर भाजपा आईटी सेल के पूर्व जिलाध्यक्ष डूंगरसिंह तेहनदेसर ने सम्भागीय आयुक्त नीरज के पवन, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल को लिखित शिकायत की है जिससे एकबार फिर यह जलन्त मामला हाई लाइट हो गया है।

पत्र में तेहनदेसर ने बताया कि 35/36 रुपये टन रॉयल्टी के करीब 100 रुपए जबरन वसूले जा रहे है, मना करने की स्थिति में रॉयल्टी ठेकेदार के लोग गुंडई करते है, मारते पीटते है, असभ्यता करते है आदि आदि।
उन्होंने बताया कि डम्पर/टिपर 10 चक्का करीब 6000, डम्पर/टिपर 12 चक्का करीब 7000 और ट्रेलर/ट्रोला 22 चक्का के करीब 11000 रुपए जबरिया वसूल किये जाते है।

डूंगरसिंह तेहनदेसर ने आरोप लगाया कि स्थानीय प्रशासन, खनन विभाग की मिलीभगत एवं राजनीतिक सह के बिना यह सब सम्भव नहीं है।
डूंगरसिंह तेहनदेसर ने मांग की है सम्भागीय आयुक्त जो कि कुशल प्रबन्धन देने के लिए पूरे सम्भाग में जाने जाते है, एक टीम बनाकर रॉयल्टी नाकों का औचक निरीक्षण कर कार्यवाही करें तब कहीं जाकर सच सामने निकलकर आएगा।
उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि रवाना अंडर लोड का काटा जाता है और ओवरलोड होकर वाहन सड़कों पर निकलते है जिससे जान माल को नुकसान बना हुआ है।
खनन विभाग के लोग मात्र खानापूर्ति का कार्य कर रहे है ऐसे में सम्भागीय आयुक्त और जिला कलक्टर को चाहिए कि वे प्रत्येक माह खनन सम्बन्धी सरकारी वसुली कि रिपोर्ट हासिल कर राज्य सरकार को रिपोर्ट करे।

Author