Trending Now




बीकानेर,गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के जीवन को ही हमारे लिए संदेश की बात कहते हुए जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर के निदेशक ओमप्रकाश सुथार ने कहा कि उन्होंने जो अपने जीवन में करके दिखाया वही हमारे लिए सबसे बड़ा संदेश है, अवसर था कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार से वित्त पोषित एवं बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति, बीकानेर द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान बीकानेर द्वारा महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर भीनासर के हरिराम मंदिर में स्वच्छता के लिए श्रमदान एवं गांधी-बहादूर के जीवन पर चर्चा कार्यक्रम का आयोजन।
श्री सुथार ने अपनी बात रखते हुए कहा कि हमें वर्तमान की भागदोड़ के कारण आज के युवाओं में पौराणिक संस्कृति एवं परम्पराओं से होती दूरी को भी कम करना होगा।
कार्यक्रम अधिकारी महेश उपाध्याय ने कार्यक्रम का संयोजन करते हुए कहा कि गांधी जी के इस जन्मदिन को अब सत्य- दिवस के रूप में मनाने का फैसला भी किया गया है क्योंकि माहत्मा गंाधी हमेशा सत्य के पक्षधर रहे। श्री उपाध्याय ने बताया कि गांधी जी को अधिक प्रिय भजन – वैष्णव जन तो…… गीत – दे दी हमें आजा़दी………, धर्म वो ही एक सच्चा….. सुनकर पूरे परिसर को गांधीमय बना दिया गया एवं भजन एवं गीतों के भावों को समझने का प्रयास भी किया गया साथ ही मंदिर परिसर में स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए श्रमदान किया।
कार्यक्रम सहायक तलत रियाज़ ने गांधी के तीन बंदरों के संदेश पर प्रकाश डाला वहीं श्रीमोहन आचार्य ने लाल बहादुर शास्त्री की सादगी एवं उच्च विचारों की चर्चा की। अंत में कार्यक्रम सहायक उमाशंकर आचार्य ने आगन्तुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।
चर्चा में भाग लेते हुए संदर्भ व्यक्ति सपना देवड़ा ने गांधी एवं बहादूर के जीवन पर प्रकाश डाला एवं उनके संदेशों को सम्बंधित घटनाओं के माध्यम से प्रस्तुत किया। संदर्भ व्यक्ति ममता पंवार, मोनिका सोंलकी के साथ-साथ उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों ने भी अपने विचारों को सांझा किया।

Author