Trending Now




बीकानेर,महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के स्ववित्त पोषित राजस्थानी विभाग के विद्यार्थियों के समूह ने राजस्थान के प्रसिद्ध दार्शनिक स्थलो का किया शैक्षिक भ्रमण. यात्रा को विभाग प्रभारी डा .धर्मेश हरवानी और सह प्रभारी डा. संतोष शेखावत ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया .यात्रा संयोजक डा.नमामि शंकर आचार्य ने बताया कि विश्व प्रसिद्ध करणी माता के मंदिर के दर्शन करने पश्चात पैनोरमा का अवलोकन किया जहां मां करणी के जीवन व्रत के बारे में विभिन्न जानकारियां प्राप्त हुई .अतिथि व्याख्याता रामावतार उपाध्याय ने बताया कि तत्पश्चात मुकाम और समराथल का भ्रमण किया जहां भगवान जम्भेश्वर के जीवन के बारे में गहराई से जानते हुए पर्यावण एवम जीव सुरक्षा के महत्व को समझा जो राजस्थानी साहित्य में रची गई भगवान जम्भेश्वर द्वारा जंभवानी में संकलित है , माता के दरबार मे पुजारी ने बताया कि हमारे देवी देवताओं का तप, समाजसेवा का कार्य हमारे लिए अनुकरणीय हैं विद्यार्थियों का समूह प्रथम पर्यावरणीय वैज्ञानिक और बिश्नोई समाज के आराध्य श्री गुरु जम्भेश्वर भगवान की पावन स्थली मुकाम ओर समराथल पहुंचे और गुरुजी के दर्शन किये।

मुकाम पीठाधीश्वर जी ने बताया कि विद्यार्थियों को हमेशा अपने लक्ष्यों के प्रति एकाग्रता रख कर अपने से उच्च आदर्शो का अनुकरण करना चाइये।
यात्रा में सहयोगी के रूप में राजेश चौधरी और प्रशांत जैन शामिल रहे।इसके अलावा छात्र नेता भवानी तंवर ,राजुनाथ सहित समस्त विभाग के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे

Author