Trending Now




बीकानेर,नौतपा के नौ दिन आज पूरे हो गए और आखिरी दिन इस सीजन में सबसे गर्म रहा। करौली में आज न्यूनतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। वहीं अन्य दूसरे शहरों में आज दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। मौसम विभाग की माने तो गर्मी का ये दौर अगले 4 दिन और जारी रहेगा।

जयपुर में आज गर्मी तेज रही। दिन में गर्म हवाएं चली और तापमान भी 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हालांकि दिन कुछ जगह हल्के बादल भी आसमान में छाए, लेकिन गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिली। जयपुर की तरह आज अजमेर, भीलवाड़ा, पिलानी, सीकर, चित्तौड़गढ़, जोधपुर समेत अन्य शहरों में भी दिन में तेज गर्मी और लू चली।

नौतपा के सीजन का सबसे गर्म दिन
25 मई से शुरू हुआ नौपता आज पूरा हो गया। आज का दिन नौपता के इन 9 दिनों का सबसे गर्म दिन रहा। करौली, गंगानगर में आज दिन का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। वहीं बीकानेर, धौलपुर, अलवर, हनुमानगढ़, बारां, नागौर, चूरू, जैसलमेर और बाड़मेर में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहा।

देर शाम शेखावाटी में बदला मौसम
दिनभर तेज धूप और गर्मी के बाद शाम को शेखावाटी बेल्ट के चूरू, सीकर, झुंझुनूं जिलों के अलावा हनुमानगढ़, जोधपुर और नागौर में मौसम में बदलाव देखा गया। इन जिलों में शाम करीब 4 बजे बाद आसमान में बादल छा गए और धूल भरी हवा चलने लगी। चूरू जिला मुख्यालय और उसके आसपास हल्की बूंदाबांदी भी हुई। मौसम के इस बदलाव के बाद इन शहरों में गर्मी से लोगों को मामूली राहत भी मिली।

अब आगे क्या?
जयपुर मौसम केन्द्र से जारी फोर कास्ट के मुताबिक 3 जून को धौलपुर, टोंक, करौली, कोटा, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर और नागौर में दिन में तेज गर्मी रहने के साथ हीट वेव चल सकती है। इसके बाद अगले तीन दिन 4, 5 और 6 जून को प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में कोई खास उतार चढ़ाव देखने को नहीं मिलेगा।

Author