Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में 17 दिसंबर को मौजूदा कांग्रेस सरकार अपने 4 साल का कार्यकाल पूरा करने जा रही है। इन 4 सालों में कई बार राजस्थान में सियासी घटनाक्रम देखने को मिले।कभी सरकार होटलों में रही तो कभी डिप्टी सीएम सचिन पायलट को गद्दार तक बता दिया गया। लेकिन कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान में प्रवेश से पहले सब कुछ ठीक हो गया। आलाकमान को प्रदेश के हालात ठीक दिखाने के लिए राजस्थान के नेता पिछले करीब 15 दिनों से एक साथ समन्वय बनाए हुए बैठे हैं।

राहुल गांधी अपने हाथों से बाटेंगे फ्री स्मार्टफोन
अब सरकार के 4 साल पूरे होने पर राजस्थान में सीएम गहलोत एक बड़ा कार्यक्रम करने जा रहे हैं। राजस्थान में राहुल गांधी के हाथों से महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन देने की स्कीम की शुरुआत होने जा रही है। सरकार की विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो इसकी शुरुआत 18 दिसंबर को दौसा जिले के सिकंदरा से ही होगी। राहुल गांधी सबसे पहले महिलाओं को निशुल्क फोन बैठेंगे।

करीब डेढ़ करोड़ महिलाओं को सरकार स्मार्टफोन बांटेगी
बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बार बजट में ही घोषणा की थी कि राजस्थान में जन आधार कार्ड धारक के करीब 1.35 करोड़ परिवारों की मुखिया महिलाओं को सरकार स्मार्टफोन बांटेगी। सरकार ने इसके लिए करीब 12000 करोड रुपए का बजट का प्रावधान भी रखा है। इसके लिए सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जा चुकी है। अब सरकार 18 दिसंबर से इसकी शुरुआत कर सकती है।

विधानसभा चुनाव में इस स्कीम से मिलेगा फायदा
राजस्थान में यह स्मार्टफोन शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में वितरित किए जाएंगे। कई जगह सरकार के प्रतिनिधि औपचारिक शुरुआत कर इसे बांटने का काम करेंगे। इसके बाद स्वयं सहायता समूह को इसके वितरण का काम दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें ट्रेनिंग भी दी जाएगी। वहीद इस कंपनी के जरिए इन मोबाइल फोन की खरीद और वितरण का काम हुआ है उन्हें सरकार अगले 3 सालों में तीन किस्तों में पैसे देगी। भले ही मोबाइल फोन वितरण का यह काम देरी वाला हो। लेकिन सरकार का प्रयास है कि चुनाव से पहले राजस्थान में इन स्मार्टफोन का वितरण हो जाए। कयास लगाए जा रहे हैं कि से चुनाव में कांग्रेस पार्टी को अच्छा फायदा होगा। साथ ही महिला वर्ग का रुझान कांग्रेस की तरफ होगा।

कोई भी इस मोबाइल को बेच नहीं पाएगा
इस मोबाइल की बात करें तो इसमें कोई दूसरी सिम नहीं मिलेगी मतलब पहले से मोबाइल में जो सरकारी सिम फिट होगी उसी से मोबाइल चलेगा। इतना ही नहीं कोई भी इस मोबाइल को बेच नहीं पाएगा। ना ही कोई मोबाइल से छेड़छाड़ कर पाएगा। इस मोबाइल में 3 साल तक के लिए इंटरनेट और कॉलिंग जैसी सुविधाएं रहेगी। मोबाइल में कई सरकारी योजनाओं की जानकारियां भी रहेगी। सरकार को यह एक मोबाइल करीब ₹9000 की कीमत का पड़ेगा। लेकिन महिलाओं के लिए इसे पूरी तरह फ्री किया गया है।

Author