Trending Now




बीकानेर, राज्य के लोगों को अब सरकारी अस्पतालों के दवा वितरण केंद्रों (डीडीसी) पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र से मुफ्त दवाएं मिलेंगी । मुख्यमंत्री मुफ्त निरोगी योजना को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी किया है स्वास्थ्य विभाग के फ्रंट सेक्रेटरी ने प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों, चिकित्सा अधीक्षकों, सीएमएचओ और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र से दवाएं खरीदने के निर्देश दिए हैं। अच्छी बात यह है कि जन औषधि केंद्र से दवा खरीदने की कोई सीमा नहीं है। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के तहत पीबीएम अस्पताल प्रशासन ने करीब 25 लाख रुपये की दवाओं का ऑर्डर दिया है।

मरीजों को मुफ्त दवा उपलब्ध कराने के लिए यह खरीद आदेश 31 जुलाई तक वैध रहेगा। राज्य सरकार ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को भी रुपये की कीमत पर मुफ्त दवाएं खरीदने की अनुमति दी है।

मरीजों को मुफ्त दवा उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री राज्य सरकार के मंत्री समेत राज्य बीमा एवं अनंतिम विभाग (आरजीएचएस) द्वारा संचालित योजना के तहत प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के तहत अधिकृत फार्मेसियों से भी दवाएं खरीद सकेंगे. भारत सरकार के चिकित्सा विभाग के तहत मंत्री जन औषधि केंद्र। पहले मेडिकल कॉलेज प्रशासन अस्पताल के डीडीसी पर दवाएं उपलब्ध नहीं होने पर स्थानीय दवाएं खरीदता था, लेकिन अब वे ऐसा नहीं कर पाएंगे. खरीद राज्य सरकार की अधिकृत एजेंसियों से ही की जानी चाहिए।

सूची तैयार करें और सूची भेजें

मुख्यमंत्री माफत दावा योजना के तहत अधिक से अधिक संख्या में मरीजों को मुफ्त दवाओं का लाभ मिले, इसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने मरीजों को प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र से दवा खरीदकर मुफ्त उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। पीबीएम प्रशासन ने करीब 25 लाख रुपये की दवाओं का ऑर्डर दिया है। – डॉ. प्रमोद कुमार सैनी, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल बीकानेर

Author