Trending Now




बीकानेर,बीकानेर से लगती भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा, सीमा चौकी सांचू पर सीमाजन कल्याण समिति, राजस्थान के प्रेरणा से भव्य सीमा द्वार का शिलान्यास पुष्पेन्द्र सिंह राठौर डीआईजी बीएसएफ बीकानेर के कर कमलों द्वारा किया गया।

ज्ञात हो कि पर्यटकों के लिए राजस्थान में नया टूरिस्ट स्पॉट बीकानेर का सीमा चौकी सांचू पोस्ट बन गया है ।दरअसल संचू पोस्ट पर छोटा वार म्यूजियम बनाया गया है यहां भारत पाक के बीच 1965 और 1971 मैं युद्ध का वृतांत पत्थर पर गड़ा गया है। और इस पोस्ट के पास टूरिस्ट के लिए वॉच टावर भी बनाया गया है जहां से पाकिस्तान के रानीहाल पोस्ट भी दिखाई देता हैं।

पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि भारत-पाक के बीच 1965 और 1971 का युद्ध इसी पोस्ट पर लड़ा गया था । 1965 युद्ध से पहले बीकानेर जिले के बॉर्डर बेल्ट में सांचू सबसे बड़ा गांव था थर्ड आर ए सी की चौकियां 25 किलोमीटर पीछे बरसालपुर, रंजीतपुर गांव में तैनात थी 1965 युद्ध के दौरान पाकिस्तान ने सांचू पोस्ट कब्जा कर लिया तब तीन आर ए सी और 13 गग्रेनेडियर के जवानों ने मिलकर चौकी फतह की थी ।1971 के युद्ध में सांचू पोस्ट से ही भारतीय सेना और बीएसएफ जवानों ने पाकिस्तान की रानीहाल, बिजनौर और रुकनपुर पोस्ट कब्ज़ा की थी। इसीलिए बीएसएफ की सांचू पोस्ट का ऐतिहासिक महत्व है सामाजिक दृष्टि से यह काफी महत्वपूर्ण पोस्ट है। सीमा दर्शन कार्यक्रम के लिए इस जन सहयोग से विकसित हो रहा है । इसी संकल्प में सीमा जन कल्याण समिति ने इस सांचु पोस्ट पर खूबसूरत साँचू माता मंदिर बनाया है।

श्री राठौर ने बताया कि आज हमे और हमारे जवानों को बड़ी खुशी महसूस हो रही है की सीमा जन कल्याण समिति राजस्थान , व्यापार उद्योग मंडल बीकानेर के प्रेरणा से आज भव्य सीमा द्वार का शिलान्यास भी हुआ है यह काम जल्दी 2 महीने के पूरा करने की उम्मीद भी है।

श्री राजेश कुमार, महामंत्री सीमा जन कल्याण समिति ने बताया कि भव्या सीमा द्वार के पूरा करने के साथ साथ हमारी यह जिम्मेदारी भी है की बॉर्डर पर रहने वाले हर एक जवानों को मूलभूत सुविधा हो। हम विश्वास पूर्वक इस कार्यक्रम में आए हैं । क्योंकि वह सतर्क रहने की वजह से हम आराम से चैन की नींद ले रहे हैं। हम सबको अपने देश के लिए जीना सीखना चाहिए और देश के लिए जीना चाहिए। और यह भी कह दिया कि मेरे कर्म से कभी भी देश का अपमान नहीं होना चाहिए यह अब हम सब ने गांठ बांध ली तो अपने आप देश अग्रसर होगा। इस कार्यक्रम में श्री संजय तिवारी, कमांडेंट 124 वी वाहिनी और बीएसएफ के अधिकारी गण मौजूद रहे। श्री द्वारका दास, प्रेसिडेंट, बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल वा सदस्य और श्री दनपत रॉय, प्रेसिडेंट, सीमा जन कल्याण समिति व सदस्य व पन्नू खा, सरपंच, राववाला गांव, श्री देवि लाल सरपंच, रंजीतपुर व आस पास के गांव वाले और स्कूली बच्चों ने भाग लिया।

Author