Trending Now




बीकानेर,श्री छः न्याति ब्राह्मण महासंघ की भूमि पर श्री छः न्याति ब्राह्मण ब्रह्मानंद भनोत छात्रसदन एवं अतिथिगृह के निर्माण के लिए दिनांक 25 अगस्त 2022 को प्रातः 8.00 से 10.00 बजे के बीच शिलान्यास होगा। इस शिलान्यास पूजन विधान में प्रदेश की सात विभूतियाँ भाग लेंगी। इनके अलावा महासंघ कार्यकारिणी के सातों संरक्षक एवं अध्यक्ष श्री भंवरलाल व्यास भी पूजन कार्यक्रम में बीकानेर संभाग के तीन लाख छः न्याति ब्राह्मण परिवारों की ओर से हिस्सा लेंगें।

महासंघ की इस भूमि को छः न्याति ब्राह्मण समाज द्वारा करीब पैंतीस साल के लम्बे संघर्ष के बाद भूमाफियाओं की गिरफ्त से मुक्त करवाया गया है। नगर विकास न्यास द्वारा अवाप्त की गयी भूमि के बदले आवंटित इस भूमि के लिए समाज द्वारा मुन्सिफ कोर्ट से लेकर हाईकोर्ट तक लम्बी कानूनी लड़ाई लड़ी गई है। अनेक बार धरने प्रदर्शन, आमरण अनशन, फौजदारी मुकदमों के जरिये संघर्ष किया गया है। वर्ष 2019 में डॉ मोहनलाल जाजड़ा के अध्यक्षीय कार्यकाल में महासंघ ने सिविल कोर्ट में लम्बित चारों मूलभूत मुकदमों में जीत हासिल की, जिसके बाद पूरी भूमि का पट्टा नगर विकास न्यास द्वारा जारी किया गया है।

31 जनवरी 2022 को नये अध्यक्ष का चुनाव होने के बाद से कार्यकारिणी द्वारा लगातार बैठके करके इस भूमि का ले-आउट प्लान तैयार किया गया है। यह ले-आउट प्लान महासंघ द्वारा नवसम्वत्सर के अवसर पर प्रकाशित सनातन पंचांग के प्रथम पृष्ठ पर छपवाकर लगभग 10,000 घरों में वितरित कियाजा चुका है। इस भूमि को चार ब्लॉक्स में विकसित किया जाना है। पहले चरण में छात्रसदन एवं अतिथिगृह निर्माण का कार्य शुरू किया जा रहा है। इसमें कुल छः मंजिल बनेगी जिनमें कुल 128 कमरे, दो डोर्मिटरी, एक बड़ा हॉल, तीन डायनिंग हॉल, एक ऑफिस, तीन तरफ सीढ़ियां, दो तरफ लिफ्ट, एक बड़ा रिसेप्शन हॉल आदि का निर्माण प्रस्तावित है। संक्षिप्त जानकारी का एक ब्रोशर जारी किया गया है। इस ब्रोशर की सॉफ्ट कॉपी भी जारी की गयी है।

इस छात्रसदन एवं अतिथिगृह निर्माण के बाद लगभग 200 विद्यार्थियों को रहने और पढ़ने की सुविधा मिलेगी, बाहर से आने वाले समाज के बन्धुओं को अस्थायी निवास की सुविधा मिलेगी। पी.बी.एम. या अन्य किसी हास्पिटल में भर्ती मरीजों के परिजनों को भी रहने की सुविधा मिलेगी। पातर कारायण शर्मा, गमानन्द शर्मा, कुन्दनमल बोहरा, आशाराम, श्री.पाहीक

Author