Trending Now




बीकानेर,युवाओं का खुद को फिट रखने के लिए फिटनेस सेंटर में जाकर व्यायाम करने के प्रति बढ़ते रुझान को देखते हुए अब स्कूलों में जिम खोलने की आवश्यकता जताई जाने लगी है। इसी के तहत प्रदेश के एकमात्र सार्दुल स्पोर्ट्स स्कूल मैं जिम खोला गया है। यह प्रदेश का पहला सरकारी स्कूल बन गया है। जहां सरकार ने जिन स्थापित किया है। सादुल स्कूल में लगभग पन्द्रह लाख रुपए की लागत से तैयार इस नई जिन मैं नए सत्र में आने वाले विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा

https://youtu.be/0VJhGchHKDg

इस जिम में प्रशिक्षक कोच के हिसाब से प्रशिक्षण देंगे। इस जिम में सभी आवश्यक मशीनें स्थापित की जा चुकी हैं। कोरोना के चलते फिलहाल इस दिन को चालू नहीं किया जा सका है। जिम के प्रशिक्षक रवि छंगानी ने बताया की जिम में अत्याधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। बीकानेर स्पोर्ट्स स्कूल में यहां पर खेलों के हिसाब से विद्यार्थियों को ट्रेनिंग दी जाएगी सुबह से शाम के समय यह जिम खुलेगा इसमें संबंधित खेल के कोच के अनुसार ही खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें खेल विशेष में भी खिलाड़ी को जिनका फायदा मिलेगा फुटबॉल के खिलाड़ी को लेग रनिंग साइकिलिंग बास्केट टेबल टेनिस हैंडबॉल के खिलाड़ियों को शोल्डर पर फोकस कर जिम करवाया जाएगा। शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी की देखरेख में यह जिम तैयार किया गया है स्वामी के अनुसार जिम को बनाने में 15 लाख का खर्च आया है उन्होंने आशा जताई है कि इस सत्र में स्पोर्ट्स स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को जिम की सुविधा मिलने लग जाएगी छात्र आरामदायक माहौल में जिनके उपकरणों का उपयोग कर पाएंगे।

बीकानेर शार्दुल स्पोर्ट्स स्कूल में बनने पहले जिम को लेकर खिलाड़ियों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है उन्होंने आशा जताई है कि जिम के खुलने से खेलों के प्रदर्शन पर भी असर पड़ेगा और खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे।

Author