Trending Now




बीकानेर,छतरगढ़ तहसील क्षेत्र में सिंचाई पानी को लेकर क्षेत्र का किसान आक्रोशित हैं। किसानों का सब अब टूटता हुआ दिखाई दे रहा है। पिछले तीन दिनों से अपनी खून पसीने की मेहनत की कमाई को बचाने के लिए संघर्ष कर रहा अन्नदाता की सुनवाई सुनवाई नहीं हो रही है। इससे आक्रोशित किसानों ने एक बार के लिए आरडी 507 हेड पर कब्जा करने की कोशिश भी की। लेकिन धरना स्थल पर मौजूद तहसील प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने सुझबुझ का परिचय देते हुए जैसे तैसे किसानों का एक बार के लिए शांत करते हुए किसानों द्वारा रखी जा रही चार में से दो समूह में पानी देने की मांग को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम राजेंद्र कुमार भींचर ने जिला कलेक्टर को मौका स्थिति की जानकारी दी। जिस आरजेडी व पूगल ब्रांच का सैकड़ों किसान धरना भांभू दौलतराम डेलू, खिराजराम जाखड़ मदनलाल गोदारा, राजू जाट, धनराज धतरवाल, किशोर प्रशासन एवं किसानों मध्यम वार्ता में प्रशासन जाखड़ आदि के नेतृत्व में सिंचाई पानी लेकर ही जाने की ओर से छतरगढ़ एसडीएम राजेंद्र कुमार भींचर, की बात पर अड़ा हुआ है। किसान पौंग डैम में प्रयाप्त रेगुलेशन विभाग अधिशाषी अभियंता चंद्र सिंह डूडी, मात्रा में से ज्यादा पानी होने के बावजूद इस समय सिंचाई विभाग सहायक अभियंता प्रवीण जब फसलों को पानी की अति आवश्यकता जरुर है चौधरी, सीओ अंजुम कायल, थानाधिकारी जय कुमार तो सिंचाई विभाग पानी नहीं देने का विरोध कर रहा भादू एवं किसानों की ओर से पूगल ब्रांच अध्यक्ष हैं। वहीं प्रथम चरण की नहरों में चार में से दो समूह भूपराम भांभू दौलतराम डेलू, मदनलाल गोदारा, में पानी का रेगुलेशन बनाकर तुरंत प्रभाव से लागू खाजूवाला प्रधान प्रतिनिधि धर्मपाल बिरडा, करने की मांग कर रहा है। इस दौरान दोनों जगहों सोहनलाल सारण आदि साथ करीब एक घंटे चली पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ी तादाद वार्ता बेनतीजा रही। इस दौरान किसानों ने चार में से में पुलिस जाब्ता खाजूवाला सीओ अंजुम कायल नेतृत्व में तैनात था। इस दौरान किसान नेता मांगीलाल सहारण,नदु सहारण, जगदीश बैनीवाल, संबंधित विभागीय अधिकारियों से मामले की जयसिंह बेनीवाल, ऋशि खोथ, राजू धतरवाल, जानकारी ली गई। किसान आरडी 507 और आरडी रियासत अली, हसन अली मौलवी, सहित सैकड़ों 620 हेड पर सिंचाई पानी को लेकर महापड़ाव डाल किसानों दोनों धरना स्थल पर मौजूद थे।

आरडी 620 हेड पर प्रशासन साथ वार्ता बेनतीजा रही

प्रशासन एवं किसानों मध्यम वार्ता में प्रशासन की ओर से छतरगढ़ एसडीएम राजेंद्र कुमार भींचर, रेगुलेशन विभाग अधिशाषी अभियंता चंद्र सिंह डूडी, सिंचाई विभाग सहायक अभियंता प्रवीण चौधरी, सीओ अंजुम कायल, थानाधिकारी जय कुमार भादू एवं किसानों की ओर से पूगल ब्रांच अध्यक्ष भूपराम भांभू दौलतराम डेलू, मदनलाल गोदारा, खाजूवाला प्रधान प्रतिनिधि धर्मपाल बिरडा, सोहनलाल सारण आदि साथ करीब एक घंटे चली वार्ता बेनतीजा रही। इस दौरान किसानों ने चार में से दो समूह में पानी देने की मांग रखी। इस पर प्रशासन ने अपनी असहमति जताई।

आरडी 507 हेड पर प्रशासन ने डाला डेरा किसान अड़े

आरडी 507 हेड पर किसानों द्वारा हेड पर कब्जा करने की कोशिश बाद तहसील प्रशासन हेड पर अपने साजो सामान साथ डेरा डाले हुए हैं। मंगलवार शाम तक छतरगढ़ एसडीएम, तहसीलदार, सिंचाई विभाग सहायक अभियंता, गुलेशन विभाग अधिशाषी अभियंता, कनिष्ठ अभियंता, सीओ खाजूवाला, थानाधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी धरना स्थल पर डेरा डाले हुए हैं। छतरगढ़ प्रशासन के लिए बुधवार का दिन परीक्षा की घंडी रहेगा। तहसील क्षेत्र में दो पानी की मांग को लेकर जगह चल रहे किसानों के अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन बुधवार दोपहर बाद अगर किसानों को कोई ठोस आश्वासन नहीं मिलता है तो किसान बड़ा कदम उठा सकते हैं। किसानों के आक्रमण रवैए को देखते हुए प्रशासन ने भी जिला मुख्यालय से अतिरिक्त जाब्ता तैनात कर दिया है।

 

Author