Trending Now




बीकानेर,खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री अशोक चांदना ने कहा है कि जिले में फसल खराबे के आंकलन के लिए ताजा सर्वे कराया जाएगा। सर्वे में प्रत्येक किसान,प्रत्येक खेत को शामिल किया जाएगा ताकि कोई भी फसल खराबे से प्रभावित किसान मुआवजे से वंचित नहीं रहे।

राज्य मंत्री चांदना ने बूंदी में आयोजित बैठक में इस संबंध में निर्देश दिए। चांदना ने कहा कि सर्वे कार्य संवेदनशीलता के साथ किया जाए और माह के अंत तक रिपोर्ट दी जाए। पिछले दिनों हुई अतिवृष्टि एवं बाढ़ के कारण किसानों की फसलों का काफी नुकसान हुआ है साथ ही बाद विभिन्न क्षेत्रों में बोई गई फसल वर्षा ना होने एवं तेज धूप से जल गई। इन स्थितियों में मौजूदा सर्वे से ही वास्तविक नुकसान का आंकलन हो सकेगा।

मंत्री ने निर्देश दिए कि यह विशेष सर्वे मिशन मोड में हो तथा इसके लिए पांचों पंचायत समितियों में विशेष कैंप लगाए जाएं। सर्वे में जिला प्रशासन, कृषि विभाग एवं फसल बीमा कंपनी के प्रतिनिधि मौजूद रहें। चांदना जी ने बताया कि *मुख्यमंत्री जी* के निर्देशानुसार उक्त विशेष सर्वे कराया जा रहा है। जो किसान बीमित हैं, उन्हें बीमा कंपनी द्वारा त्वरित लाभ दिया जाए तथा जो किसान बीमित नहीं है उन्हें राज्य सरकार की ओर से मुआवजा दिया जाएगा।
भारतीय किसान संघ जिला बीकानेर अध्य्क्ष कैलाश जाजड़ा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर आकाल घोषित कर किसानों को आर्थिक सहायता देने की मांग की थी।पत्र का असर हुआ ।।।।टीम भारतीय किसान संघ जिला बीकानेर पर हमें गर्व है।

Author