Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल शुक्रवार को नोखा क्षेत्र के सघन दौरे पर रहे। उन्होंने भामटसर में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में आमजन की समस्याएं सुनी। कुदसू में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत फॉलोअप शिविर का निरीक्षण किया। जसरासर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रगतिरत आवास का अवलोकन किया।
भामटसर के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में आयोजित जनसुनवाई के दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जनसुनवाई की त्रिस्तरीय व्यवस्था लागू की गई है। अधिकारी इनमें पूर्ण गंभीरता से भागीदारी निभाएं तथा अपने स्तर पर निस्तारण योग्य समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करें, जिससे आमजन को राहत मिल सके। इस दौरान ग्रामीणों ने शौचालय बनाने, विद्युत के ढीले तार कसवाने, पेयजल आपूर्ति सहित विभिन्न समस्याएं रखी, जिनके निस्तारण के लिए उन्होंने वहां मौजूद अधिकारियों को निर्देशित किया।
जिला कलक्टर ने जिले में चल रहे पुकार एवं शक्ति अभियान के बारे में बताया तथा कहा कि जिले भर की स्कूलों में बच्चों को ‘गुड टच, बेड टच’ के प्रति जागरुकता के लिए 1 जुलाई से विशेष कैम्पेन शुरू किया जाएगा। महिलाओं को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के प्रति भी जागरुक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नशे को समाज के विकास में बाधक बताया तथा कहा कि नशा करने वालों को रोकने एवं टोकने की प्रवृत्ति अपनाएं। उन्होंने जिले में चल रहे सामाजिक न्याय आपके द्वार अभियान की जानकारी दी।
*बेटी के जन्मदिन पर काटा केक*
जिला कलक्टर ने कुदसू में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित फॉलोअप शिविर का अवलोकन किया। विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। शिविर के दौरान बेटी के जन्म दिन को उत्सव के रूप में मनाया गया। जिला कलक्टर ने जन्म दिन का केक कटवाया और बेटी का मुंह मीठा करवाया। उन्होंने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ने का अच्छा वातावरण उपलब्ध करवाया जाए।
*विभिन्न कार्यों का किया निरीक्षण*
जिला कलक्टर ने कुदसू में मनरेगा के तहत भैसोलाई नाडी तलाई खुदाई कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां नियोजित महिला मेट से कार्य का नापझोख करवाया। मेट द्वारा किए गए कार्य की सराहना की। उन्होंने जसरासर में भी आमजन की जनसमस्याएं सुनी तथा यहां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पेमाराम मालूराम मेघवाल के प्रगतिरत आवास का निरीक्षण किया।
इस दौरान उपखण्ड अधिकारी स्वाति गुप्ता, अधिशाषी अभियंता धीर सिंह गोदारा, तहसीलदार नरेन्द्र बापेड़िया, विकास अधिकारी मेजर अली, अतिरिक्त विकास अधिकारी राजेश व्यास सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

Author