Trending Now




बीकानेर, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने शनिवार को जोड़बीड गाढवाला कंजर्वेशन रिजर्व रेंज का निरीक्षण किया। कलाल ने गिद्ध संरक्षण क्षेत्र का बारीकी से निरीक्षण करते हुए प्लास्टिक को यहां से पूरी तरह हटाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि गिद्ध संरक्षण के लिए प्लास्टिक बड़ा खतरा है। ठेकेदार के साथ समन्वय करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि क्षेत्र में प्लास्टिक जमा ना हो नियमित रूप से सफाई हो । वन क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए जिला कलेक्टर ने पीलू के पौधों की जानकारी ली और इनके बीजों का एकत्र करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि पीलू दुर्लभ प्रजाति का पौधा है इसके बीच को संरक्षण कर रिसर्च के लिए प्रेरित करें।

कलाल ने जाल का पुराना वृक्ष देखा तथा ऐसे और पौधे लगाए जाने के लिए कहा।। कलाल रिजर्व क्षेत्र में घूमे तथा गर्मी के मौसम में पक्षियों के लिए बनाए गए वाटर पॉइंट्स को देखा और वन्य जीवों के लिए की गई पेयजल व्यवस्था की सराहना की।
इस दौरान जिला कलेक्टर ने मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत घोषित लव कुश वाटिका स्थल का भी निरीक्षण किया ।
वन क्षेत्र में जिला कलेक्टर को इजिप्शियन वल्चर, टोनी ईगल, जंगली सूअर, नीलगाय, चिंकारा, सांडा आदि दिखाई दिए।
जिला कलेक्टर ने इकोट्यूरिज्म के लिए जोड़बीड़ में 25 हैक्टेयर क्षेत्र में विकसित की जाने वाली लव-कुश वाटिका अब तक हुए कार्य की प्रगति की जानकारी ली ल। यहां तीन किलोमीटर लम्बा वाकिंग ट्रेक बनेगा। जल संरक्षण के लिए वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर और सोलर प्लांट बनाया जाएगा तथा पौधारोपण किया जाएगा।
उन्होंने वन और पर्यटन विभाग के अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से साइट्स की संयुक्त विजिट करने के संबंध में भी जानकारी लेकर कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

Author