Trending Now




बीकानेर/ राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के प्रदेश अध्यक्ष नवीन कुमार शर्मा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने बीकानेर स्थित माध्यमिक एवं प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय में विभिन्न अधिकारियों से भेंट कर शिक्षकों की ज्वलन्त समस्याओं पर ज्ञापन देकर वार्ता की।
प्रदेश अतिरिक्त महामंत्री रवि आचार्य ने बताया कि प्रतिनिधि मण्डल में प्रदेश महामंत्री महेंद्र कुमार लखारा , प्रदेश कोषाध्यक्ष श्रीनिवास शर्मा एवं प्रदेश उपाध्यक्ष ओमप्रकाश विश्नोई , संस्कृत उपाध्यक्ष पवन कुमार जाखड़ एवं संयुक्त मंत्री सुरेश व्यास,बीकानेर नगर मंत्री महेश छीपा शामिल थे ।
वार्ता के संबंध में जानकारी देते हुए प्रदेश महामंत्री महेंद्र कुमार लखारा ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल ने निदेशालय में निदेशक के बाहर होने के कारण संयुक्त निदेशक माध्यमिक धर्मेन्द्र जोशी से मिलकर राज्य में तृतीय ग्रेड शिक्षको के स्थान्तरण करने, समस्त संवर्ग की लम्बित डीपीसी करवाने,एपीओ पोस्टिंग करने तथा ज्यादा समय तक लम्बित नही रखने, निदेशालय में काफी समय से लम्बित ए.सी.पी. , स्थायीकरण एवं न्यून परीक्षा परिणाम के प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण करने , हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में पद आवंटन में विभेद नहीं कर अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के मानदण्डों के अनुसार पद आवंटन करने एवं महात्मा गांधी विद्यालयों में शैक्षणिक व मन्त्रालयिक कार्मिकों के समुचित पदस्थापन व वेतन व्यवस्था के सम्बन्ध में ज्ञापन दिया जिस पर व्यापक विचार विमर्श के पश्चात् इन विषयों को शीघ्र ही निस्तारित करने हेतु आश्वस्त किया । तत्पश्चात् प्रतिनिधि मण्डल ने स्टॉफ ऑफिसर अरूण कुमार शर्मा से पी . डी . मद के शिक्षकों के लिये एकमुश्त वार्षिक बजट आवंटन के प्रस्ताव राज्य सरकार को प्रेषित करने , राज्य के विभिन्न जिलों में शिक्षकों के नोशनल लाभ के प्रकरणों में एकरूपता हेतु दिशा निर्देश जारी करने , वरिष्ठता सूचियों में नाम जोड़ने एवं हटाने पर लगी अलिखित रोक से उत्पन्न भ्रान्ति का तत्काल निराकरण करने के सम्बन्ध में ज्ञापन देकर महामंत्री ने समस्त विषय विस्तार से स्पष्ट किये । स्टॉफ ऑफिसर महोदय ने समस्त विषयों को शीघ्र निस्तारण हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के लिये निदेशक महोदय के समक्ष प्रस्तुत करने का आश्वासन दिया । महामंत्री ने इन समस्त विषयों का संगठन द्वारा लगातार फॉलो अप करने के संकल्प के बारे में अधिकारियों को अवगत कराते हुए कहा कि संगठन प्रत्येक विषय की उसके तार्किक परिणिति तक निगरानी रखेगा । अतिरिक्त महामंत्री रवि आचार्य ने बताया कि प्रतिनिधि मण्डल ने निदेशक के नाम राज्य के विद्यालयों में सहायक कर्मचारियों की भारी कमी को मनरेगा के माध्यम से रोजगार सृजित कर पूर्ति करने के प्रस्ताव राज्य सरकार को तत्काल प्रेषित किये जाने सम्बन्धी ज्ञापन दिया जिससे विद्यालयों का दैनिक काम काज सुचारू रूप से चल सकें । अधिकारियों ने इस सम्बन्ध में शीघ्र ही इस सम्बन्ध में कार्यवाही करने हेतु आश्वस्त किया । प्रतिनिधि मण्डल ने संगठन के साथ निदेशक स्तर पर वार्ता शीघ्र ही आयोजित करने के लिए मांगपत्र प्रस्तुत कर तिथि निर्धारित करने की मांग की । प्रदेश उपाध्यक्ष ओमप्रकाश विश्नोई ने बताया कि प्रतिनिधि मण्डल ने प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय में अधिकारियों से मिलकर कक्षा 8 के परीक्षा परिणामों में डी ग्रड प्राप्त विद्यार्थियों की गणना शिक्षकों के परीक्षा परिणाम में नहीं करने को लेकर अपना विरोध प्रकट किया और कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के मानदण्डों के विपरीत इस प्रकार के मानदण्ड कतई उचित नहीं है । अतः इनमें तत्काल सुधार किया जाये ।

Author