Trending Now




बीकानेर,गंगाशहर नागरिक परिषद् का प्रतिनिधि मण्डल कन्हैयालाल बोथरा व मोहनलाल सुराना के साथ बीकानेर की नवनियुक्त संभागीय आयुक्त श्रीमती वन्दना सिंघवी से मिला। इस अवसर पर श्रीमती सिंघवी का बीकानेर में संभागीय आयुक्त पदभार ग्रहण करने पर परिषद् की तरफ से पुष्पगुच्छ व स्वागत पट्टिका पहना कर स्वागत किया गया। प्रतिनिधि मण्डल ने बीकानेर में उनके इस कार्यकाल के सफल, सार्थक व उत्साहवर्द्धक रहने के साथ ही शुभ भविष्य की कामना की।

कन्हैयालाल बोथरा ने कहा कि गंगाशहर नागरिक परिषद् कोलकाता में प्रवासित गंगाशहर निवासियों की संस्था है। गंगाशहर क्षेत्र में विकास के लिए यह परिषद् निरन्तर प्रयासरत रहती है। गंगाशहर राजकीय चिकित्सालय को गोद लेकर इसमें बढ़ती चिकित्सा सुविधाओं व वर्तमान आवश्यकताओं के अनुरूप परिषद् निरन्तर व्यवस्था करने में जागरूक रही है। भवन व इन्फास्ट्रक्चर की दृष्टि से यह अस्पताल राजकीय अस्पतालों में अच्छे अस्पतालों में एक है।

भाजपा के जिला महामंत्री मोहनलाल सुराना ने बताया कि इस अस्पताल में प्रसूति की सुविधाएँ शीघ्र प्रारम्भ करने की आवश्यकता है। सुराना ने बताया कि प्रसूति विभाग के लिए नये ब्लॉक का निर्माण भी सांसद कोटे से अर्जुनराम जी व विधायक कोटे से सिद्धिकुमारी जी के सहयोग से हो चुका है। उन्होंने अनुरोध किया कि अस्पताल में प्रसूति सेवाओं के साथ ही क्षेत्र की बढ़ती आवश्यकताओं के ध्यान में रखते हुए यहां अस्थि रोग, जनरल सर्जरी आदि चिकित्सा सेवाओं की व्यवस्था करवावें। इससे पी.बी.एम. अस्पताल पर भी लोड कम होगा। सुराना ने संभागीय आयुक्त से कहा कि वे राजनीतिक व पार्टी स्तर पर बीकानेर के विकास में हर सम्भव सहयोग उपलब्ध करवाने लिए तत्पर रहेंगे।

कन्हैयालाल बोथरा ने कहा कि बीकानेर में उद्योगों के विकास के लिए सूखा बन्दरगाह व कोलकाता, गोहाटी आदि बड़े शहरों से हवाई यातायात की सुविधाएँ विकसित करना आवश्यक है। इसके लिए उद्योग संघों से न्यूनतम यात्री भार सुनिश्चित भी किया जा सकता है।

ऋषभ बोथरा ने कहा कि बीकानेर में ऊन, क्ले आदि अनेक पदार्थों के कच्चे माल की बहुतायत उपलब्धता है। आयुक्त महोदया ने कहा कि इनमें वेल्यू एडिशन की तकनीक की जानकारियां उपलब्ध करवाई जाकर क्षेत्र में उद्योग के विकास कार्य किये जायेंगे। संभागीय आयुक्त ने कहा कि विकास के कामों को चिन्हित व सूचीबद्ध करके एक प्रारूप बनाना चाहिए। इससे से योजनाबद्ध कार्य हो सकेगा।

जतनलाल दूगड़ ने संभागीय आयुक्त श्रीमती सिंघवी से गंगाशहर अस्पताल का अवलोकन करने

का अनुरोध किया। सम्पतलाल दूगड ने कहा कि गंगाशहर में नोखा रोड़ पर दोनों बस स्टैण्ड के पास यातायात की बहुत असुविधा रहती है। यहां यात्रियों को चढ़ाने उत्तारने के लिए बसों के मुख्य रोड़ पर ही खड़े हो जाने से यातायात बहुत बाधित होता है व दुर्घटना की आशंका भी रहती है। यहां “ले-बाई”

बनवाना व ट्रेफिक की समुचित व्यवस्था करना आवश्यक है। संभागीय आयुक्त ने शीघ्र ही क्षेत्र का अवलोकन कर विकास के लिए सकारात्मक सहयोग की बात कही। प्रतिनिधि मण्डल में कन्हैयालाल बोथरा, मोहनलाल सुराना, जतनलाल दूगड़, सम्पतलाल दूगड, ऋषभ बोथरा आदि सदस्य शामिल थे।

Author