Trending Now




बीकानेर-भारतीय जनता पार्टी बीकानेर देहात का प्रतिनिधि मण्डल जिलाध्यक्ष ताराचंद सारस्वत के नेतृत्व में संभागीय आयुक्त नीरज के पवन से मिलकर व जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर मांग की गायों में फैली लम्पी बीमारी से गौ वंश का भारी नुकसान हुआ है। बीकानेर जिले में पशु पालक गौ वंशधन से उसका दूध बेचकर अपना घर चलाते हैं और पशु पालकों का रोजी रोटी का यही एक साधन है, लेकिन लम्पी बीमारी से कई पशु पालकों के सारे दुधारू पशु मरने से उनके रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। और पशुपालकों की भूखे मरने की स्थिति आ गयी है।

अतः राज्य सरकार द्वारा जिन पशु पालकों के दुधारू व गर्भवती गायों की मौत हो चुकी है। उसकी जाँच करवाकर उनको मुआवजा व सरकार द्वारा आर्थिक पैकेज दिया जावे और नए दुधारू पशु खरीदने के लिए बिना ब्याज के ऋण दिलवाने की व्यवस्था करवाई जावे क्योंकि पशुपालकों का रोजी रोटी का जरिया ही पशु पालकर दूध बेचने का है। पशु पालकों की आजीविका का कोई दूसरा साधन नहीं है।

इस भयंकर महामारी से मृत पशुओं के शव गावों में खुले में डालने से गाँवों में जबरदस्त बदबू आ रही है ग्रामवासियों का गाँवो में रहना दुभर हो रहा है। जिससे गाँवों में महामारी फैलने की संभावना है। अतः इन मृत पशुओं को सरकार द्वारा वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण करने जैसे गड्ढे खोदकर उसमें मृत पशु डालकर नमक व केमिकल देकर निस्तारण करवाया जावे क्योंकि मरने वाले पशुओं की संख्या बहुत ही ज्यादा है जिसकी लोगों ने शायद कल्पना ही नहीं की थी।

अतः पशु पालकों पर आई इस आर्थिक विपदा में इनकी सहायता की जावे ।
प्रतिनिधि मण्डल में महामंत्री कुम्भाराम सिद्ध जिला मंत्री देवीलाल मेघवाल ओबीसी मोर्चा जिलाध्यक्ष भंवरलाल जांगिड़ जिला मंत्री अरविंद चारण दिनेश सारस्वत नरेश मोट जगदीश भार्गव सहित भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता शामिल हुए।

Author