Trending Now




बीकानेर शहर में करोड़ों रुपए के निर्माण और विकास कार्य करवाने वाले नगर निगम के खुद के कार्यालय कक्ष बदहाल स्थिति में हैं। कक्ष दशकों पुराने होने और उचित मरम्मत नहीं होने से आए दिन किसी न किसी कमरे की छत से प्लास्टर गिरने, बारिश के दौरान छत से पानी कमरों में पहुंचने और दस्तावेज भीगने की स्थितियां बनी रहती है। हाल ही में आयुक्त के निजी कक्ष की छत का प्लास्टर गिरने की घटना के बाद आयुक्त के ही कक्ष में छत का प्लास्टर टूटने और फॉल सीलिंग को नुकसान पहुंचा है। बताया जा रहा है कि रविवार मध्य रात्रि बाद छत का प्लास्टर टूटकर नीचे लगी फॉल सीलिंग पर गिर गया, इससे फॉल सीलिंग का भी कई फुट हिस्सा टूटकर नीचे गिर गया। गनीमत रही कि जिस समय यह घटना हुई उस समय आयुक्त का कक्ष बंद था। जिस स्थान पर प्लास्टर का बड़ा हिस्सा टूट कर गिरा है, उस जगह पर कार्यालय समय के दौरान अधिकारी कर्मचारी, पार्षद और आमजन बैठे रहते हैं।

कहीं टूट रहे प्लास्टर, कहीं टपक रहा पानी

निगम के दशकों पुराने कक्ष मरम्मत कार्य मांग रहे हैं। निगम के 11 नंबर कक्ष में संचालित ओडीपी कक्ष की छत का प्लास्टर भी कुछ समय पहले गिर गया था। वहीं 10 नंबर कक्ष की छत का प्लास्टर भी अचानक गिर गया था। गनीमत रही कोई हादसा नहीं हुआ। लेखाशाखा कक्ष की छत से बारिश के दौरान पानी टपकने की समस्या बनी हुई है। 26 नंबर कक्ष जहां जन्म मृत्यु कार्य संपादित होता हैं, वहां भी छत से पानी टपकने की समस्या बनी हुई है। 16 नंबर कक्ष में छत से पानी टपकता रहता है। विवाह पंजीयन कक्ष में भी छत से पानी टपकने से एक बार रेकॉर्ड भीग गया था। निर्माण शाखा परिसर भी बारिश के दौरान पानी से भरा रहता है।

खुले तार, पुराने कक्ष

निगम परिसर में स्थित विभिन्न कार्यालय कक्ष सहित परिसर, गैलेरी में बिजली के खुले तार पड़े हैं। कभी भी कोई हादसा हो सकता है। कई बार शॉर्ट सर्किट से तार जल भी चुके हैं। वहीं स्वास्थ्य एच अनुभाग के कक्ष भी काफी पुराने और तार खुलें पड़े हैं। स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव भवानी सिंह देथा ने भी हाल ही में निगम परिसर में निरीक्षण के दौरान खुले तारों को लेकर नाराजगी जताई थी व आयुक्त पंकज शर्मा को आवश्यक निर्देश दिए थे।

Author