Trending Now




बीकानेर। स्नातक पास घर बैठे बेरोजगारी भत्ता पाने वाले हजारों बेरोजगार युवाओं को 1 जनवरी से रोज चार घंटे सरकारी ऑफिस में काम करना पड़ेगा। ऐसा नहीं करने वालों को राज्य सरकार अब घर बैठे बेरोजगारी भत्ता नहीं देगी । दरअसल, प्रदेश में बेरोजगारी बढऩे के साथ ही सरकार ने स्नॉतक बेरोजगारों को भत्ता देने की शर्तों को सख्त कर दिया है। बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए सरकारीऑफिस,सरकारी योजना में रोज इंटर्नशिप के तौर पर 4 घंटे काम करना होगा। यह व्यवस्था एकजनवरी से लागू होगी। श्रम,कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग ने 23 विभागों की सूची जारी की है, जहां भत्ता पाने वाले बेरोजगारों को रोज 4 घंटे ड्यूटी देनी होगी और अधिकारी-कर्मचरियों का सहयोग करना होगा। इसके साथ ही राजस्थान स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन से 3 महीने का कोर्स भीकरना होगा। इसके बिना भत्ता नहीं मिलेगा। प्रोफेशनल कोर्स कर चुके बेरोजगार युवाओं को तीन महीने के स्किल डेवलपमेंट कोर्स से छूट रहेगी। हर साल एक अप्रैल से 30 जून तक रोजगार पोर्टल पर आवेदन लिए जाएंगे। यहां रजिस्टर्ड बेरोजगारों का भत्ते के लिए जुलाई में चयन होगा। 3 माह की इंटर्नशिप बीच में छोड़ी तो बंद हो जाएगा । अब बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदकों को ट्रेनिंग कराने के लिए उनकी डिग्री के अनुसार कोर्स तैयार किए जाएंगे। जनवरी से मुख्यमंत्री युवा संबल योजना- 2021 में भत्ते में एक हजार की बढ़ोतरी के बाद से पुरुषों को 4 हजार और महिला व विशेष योग्य जनों को 4500 रुपए मिल रहा है। बेरोजगारों को सरकार इंटर्नशिप के लिए ऑफिस अलॉट करेगी। इंटर्नशिप बीच में छोडऩे पर भत्ता भी बंद हो जाएगा।
-इन प्रोफेशनल कोर्स में स्किल डवलपमेंट ट्रेनिंग से छूट
एमबीबीएस, बीएससी नर्सिंग,जीएनएम, एएनएम, बीफार्मा, बीएड, बीटेक, एमटेक, बीसीए, एमसीए, आईटीआई, डिप्लोमा आदि? को प्रोफेशनल कोर्स में शामिल किया है। इन्हें स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होगी।
-इन विभागों में करेगें सहयोग
1. राजस्व विभाग में पटवारी की सहायता, लिपिकीय व अन्य कार्य, 2. कृषि व बागवानी विभाग में योजना का प्रसार या कृषक सहायता, 3. पशुपालन विभाग में योजना का प्रसार व पशुधन सहायता, 4. आयुर्वेद विभाग में चिकित्सा कंपाउंडर सहायता, 5. सर्किट हाऊस में रिसेप्शनिस्ट हाउस कीपिंग, 6. सहकारी विभाग ग्राम सेवा सहकारी समिति कृषि ऋ ण मे सहयोग, 7. शिक्षा विभाग में प्राथमिक, माध्यमिक विद्यालय में पढ़ाने, 8. तकनीकी शिक्षा विभाग पोलिटेक्निक, आईटीआईटी में अध्यापन, 9. रोजगार विभाग कॅरियर काउंसलिंग में सहायता, 10. जलदाय विभाग का कार्य, 11,सार्वजनिक निर्माण विभाग बी-टेक द्वारा पर्यवेक्षण, 12. वन विभाग पौधरोपण, पर्यवेक्षण, नर्सरी वन सुरक्षा, 13. गृह रक्षा? विभाग में होमगार्ड सहायता, 14. उद्योग? विभाग में रोजगार योजनाओं में सहयोग, 15.? सूचना प्रौद्योगिक विभाग में सूचना सहायक की सहायता, 16. महिला एवं बाल विकास? विभाग में आंगनबाड़ी सहायिका, आशा की सहायता, 17. श्रम विभाग में श्रमिक सहायता आदि कार्य कर सकेंगे।

Author