Trending Now




बीकानेर,राजस्थान के सीकर शहर में ठंड का कहर जारी है. रविवार को यहां सीजन का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में आज सुबह न्यूनतम तापमान -4.7 डिग्री पर पहुंच गया, जिस कारण टंकी से निकलने वाले पानी ने भी बर्फ का रूप ले लिया.अब सीकर में ठंड की ये तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं.

सीकर में चूरू से भी ज्यादा ठंड
राजस्थान का सबसे ठंडा शहर भले की चूरू को कहा जाता है, लेकिन सीकर में हुई तापमान की गिरावट को देखते हुए लोग अचंभे में हैं. बात करें तो चूरू में न्यूनतम तापमान -0.7 डिग्री दर्ज किया गया है. इसका मतलब साफ है कि सीकर में चूरू से भी ज्यादा ठंड पड़ रही है. वहीं बीकानेर की बात करें तो यहां 1.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ है.

वाहनों पर जमी बर्फ की चादर
सीकर के लोगों ने बताया कि मैदानी इलाकों में सर्दी का सबसे ज्यादा असर शेखावाटी में है. यहां स्थिति यह है कि नल से पानी की जगह बर्फ निकल रही है. बर्तनों में रखा जल भी जम गया है. खेतों में फसलों के लिए सिंचाई का पानी भी बर्फ बनकर निकल रहा है. सिंचाई के अभाव में फसलें प्रभावित हो रही हैं. खुले में खड़े वाहनों पर बर्फ की मोटी चादर चढ़ गई है. सुबह देर तक कोहरा छाया रहने से सड़कों पर सन्नाटा पसरा है. हाड़ कंपकंपा देने वाली ठंड के आगे लोग बेबस हैं. सर्दी के सितम से बचने के लिए लोग दिन में भी अलाव ताप रहे हैं.

माइनस में था तापमान

सुबह भी सीकर में तापमान (-3.5) डिग्री दर्ज किया गया था. लेकिन आज 24 घंटे में इसमें 1 डिग्री की अधिक गिरावट दर्ज की गई है. जिसने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है. मौसम विभाग ने राज्य में 15 से 17 जनवरी के दौरान बीकानेर, जयपुर, अजमेर, जोधपुर व भरतपुर संभाग के अधिकतर भागों में शीतलहर से तीव्र शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया हुआ है. लोगों को घर में रहने की सलाह दी गई है.

Author