Trending Now




बीकानेर,जयपुर।राजस्थान में अब पेट्रोल और डीजल पर वैट कम होगा। बुधवार देर रात सीएम अशोक गहलोत ने इसकी घोषणा की।इससे पेट्रोल—डीजल सस्ता हो जाएगा। अब हर कैटेगरी के बिजली उपभोक्ता को 100 यूनिट तक फ्री बिजली मिलेगी। अब तक घरेलू उपभोक्ताओं को ही 100 यूनिट बिजली फ्री मिलने का प्रावधान था।मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सियासी समीकरण साधने के लिए अब सरकारी योजनाओं को टूल बनाने की रणनीति बना ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अजमेर रैली और सचिन पायलट का तीन मांगों पर अल्टीमेटम खत्म होने के बाद गहलोत ने बड़ी घोषणा करके दोनों से ध्यान हटाने की कोशिश की है।गहलोत ने इस बार बजट में कई लोकलुभावन घोषणाएं कीं। नए जिलों की घोषणा से लेकर किसानों को मुफ्त बिजली और महिलाओं को स्मार्ट फोन सहित दर्जन भर फ्री वाली स्कीम्स शुरू की हैं। पीएम मोदी ने भी इन गहलोत सरकार की फ्री की स्कीम्स की आज आलोचना की थी।

महंगाई राहत शिविरों के अवलोकन व जनता से बात करने पर फीडबैक आया कि बिजली बिलों में मिलने वाली स्लैबवार छूट में थोड़ा बदलाव किया जाए.

– मई महीने में बिजली बिलों में आए फ्यूल सरचार्ज को लेकर भी जनता से फीडबैक मिला जिसके आधार पर बड़ा फैसला किया है. – – 100 यूनिट प्रतिमाह तक बिजली उपभोग वालों का बिजली बिल शून्य होगा. उन्हें पूर्ववत कोई बिल नहीं देना होगा.

– 100 यूनिट प्रतिमाह से ज्यादा उपभोग करने वाले वर्ग के परिवारों को भी पहले 100 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी यानी कितना भी बिल क्यों ना आए, पहले 100 यूनिट का कोई भी विद्युत शुल्क नहीं देना होगा.

– खासकर मध्यम वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए 200 यूनिट प्रतिमाह तक बिजली उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को पहले 100 यूनिट बिजली फ्री के साथ 200 यूनिट तक के स्थायी शुल्क, फ्यूल सरचार्ज एवं तमाम अन्य शुल्क माफ होंगे एवं इनका भुगतान राज्य सरकार करेगी.

Author