Trending Now




बीकानेर,मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण में बीकानेर के जिन दो कॉलेज की घोषणा की है, उन दोनों में नए सेशन में एडमिशन शुरू हो जाएंगे। दोनों कॉलेज के भवन की वैकल्पिक व्यवस्था के आदेश कर दिए गए हैं। मुरलीधर व्यास कॉलोनी में सरकारी गर्ल्स कॉलेज को इसी कॉलोनी में स्थित सामुदायिक भवन में शुरू किया जाएगा, जबकि गंगाशहर के कॉमन कॉलेज को इसी क्षेत्र के सरकारी स्कूल में शुरू किया जा रहा है। बाद में दोनों के अलग-अलग भवन तैयार होंगे, जिसके लिए जमीन तय हो रही है।

दोनों नए कॉलेज के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। गर्ल्स कॉलेज के लिए एम.एस. कॉलेज प्रिंसिपल को नोडल अधिकारी बनाया गया है। एमएस कॉलेज के फंड से ही इस कॉलेज की मान्यता प्रक्रिया पूरी की जाएगी। वहीं गंगाशहर में कॉमन कॉलेज के लिए डूंगर कॉलेज को जिम्मेदारी दी गई है। डूंगर कॉलेज प्रिंसिपल ही इस कॉलेज को खोलने की तमाम औपचारिकताएं पूरी करेंगे। नगर विकास न्यास ने मुरलीधर व्यास कॉलोनी के सामुदायिक भवन का कब्जा राजकीय गर्ल्स कॉलेज मुरलीधर व्यास कॉलोनी के लिए दे दिया है।

अब आगे क्या?

इन दोनों कॉलेज में एडमिशन नए सेशन में में शुरू हो जाएंगे। नोडल अधिकारी यहां एडमिशन के लिए काम करेंगे। इससे पहले कॉलेज में क्लास रूम तय किए जाएंगे। यहां शुरू होने वाले सब्जेक्ट्स के संबंध में भी राज्य के उच्च शिक्षा विभाग से आदेश जारी होने हैं। यहां स्टॉफ के लिए पद आवंटन किए जा रहे हैं। बारहवीं का रिजल्ट आने के बाद मुरलीधर व्यास कॉलोनी कॉलेज के लिए एडमिशन शुरू होंगे। फिलहाल सामुदायिक भवन में ही कॉलेज शुरू होने से क्षेत्र की लड़कियों को लाभ होने वाला है।

जल्द मिलेगी युनिवर्सिटी से मान्यता

महाराजा गंगा सिंह युनिवर्सिटी के उप कुलसचिव डॉ. बिट्ठल बिस्सा ने बताया कि दोनों नए कॉलेज के नोडल अधिकारी बना दिए गए हैं, वो ही युनिवर्सिटी से मान्यता लेने के लिए प्रक्रिया पूरी करेंगे। नए सेशन में यहां एडमिशन शुरू हो जाएंगे और पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी।

Author