Trending Now




बीकानेर,राजस्थान मौसम अपडेट की खबर में आपको बता दें कि फरवरी महीने ने इस बार गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और अब मार्च की शुरुआत हो चुकी है। इस महीने के दूसरे सप्ताह तक लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि मार्च महीने में ही अप्रैल-मई जैसी लू चलने की संभावना है। साथ ही आशंका जताई जा रही है कि इस साल मार्च माह में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच सकता है। गर्मी के हालात को देखते हुए मौसम केंद्र नई दिल्ली की ओर से चेतावनी जारी की गई है। इसी के चलते हेल्थ मिनिस्टरी ने गर्मी की एडवाइजरी भी जारी कर दी है। ऐसा भी दावा किया जा रहा है कि गर्मी का सबसे ज्यादा असर बीकानेर जिले के साथ ही जोधपुर संभाग के पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर और नागौर में रहेगा।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस बार दिसंबर, जनवरी और फरवरी में भी सर्दी सामान्य से कम रही है। जनवरी के महीने में जरूर कुछ दिन राजस्थान में कड़ाके की सर्दी पड़ी थी। तापमान माइनस में दर्ज हुआ था। दिसंबर में तापमान सामान्य से ज्यादा रहे। यानी सर्दी कम रही, जो पिछले कई साल में ऐसा देखने को मिला। दिसंबर में बारिश भी नहीं हुई। फरवरी में भी इस बार दिन का सामान्य तापमान अधिकांश शहरों में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा रहा है। जयपुर में भी बीते माह फरवरी के 28 में से 13 दिन अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ। जयपुर में फरवरी का औसत तापमान 26 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। इस महीने की बात करें तो अबकी तेज गर्मी की आशंका मौसम विभाग जता रहा है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जो रिपोर्ट सेंट्रल से जारी हुई है उसे देखें तो मार्च में गर्मी का ज्यादा असर गुजरात से लगते जालोर, सिरोही और बाड़मेर बेल्ट में रहेगा। इसके अलावा डूंगरपुर, बांसवाड़ा बेल्ट में भी मार्च में तेज गर्मी पड़ने के संकेत मिल रहे हैं। इस कारण इन जिलों में तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है। इनके अलावा बीकानेर, गंगानगर और चूरू के आसपास भी गर्मी तेज गर्मी और लू चलने की संभावना जताई जा रही है।

Author