Trending Now




बीकानेर, नवनीत पाण्डे का कविता रचना अभी जारी है और फिलहाल चयनित कविताएं जैसे संग्रह का आना बस एक पड़ाव भर है कि यहां से हम कवि की अब तक की कविता-यात्रा का आकलन कर सकें।’
रायसिंह नगर से आए वरिष्ठ कवि-समालोचक डॉ. मंगत बादल ने वरिष्ठ कवि नवनीत पाण्डे के कविता संग्रह ‘नवनीत पाण्डे की चयनित कविताएं’ पुस्तक के लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में ये विचार व्यक्त किए। डॉ. बादल ने कहा कि नवनीत पाण्डे के पूर्व प्रकाशित पांच संग्रहों से इस पुस्तक में उनकी चयनित कविताओं को पढ़ते हुए हम कवि के उत्तरोत्तर विकास को देख सकते हैं। हिंदी कविता संसार को इनसे जो अपेक्षाएं हैं, वे उन पर खरे उतरे हैं।
ज्ञातव्य है कि सरोकार संस्था द्वारा लोकार्पित  कविता संग्रह ‘नवनीत पाण्डे चयनित कविताएं’ में कवि के पूर्व प्रकाशित संग्रह सच के आस-पास, छूटे हुए संदर्भ, जैसे जिनके धनुष, सुनो मुक्तिबोध एवं अन्य कविताएं तथा जब भी देह होती हूं संग्रहों से चयनित कविताएं है जिसकी भूमिका प्रख्यात कवि डॉ. सत्यनारायण ने लिखी है और  न्यू वर्ड पब्लिकेशन, नई दिल्ली ने इसको प्रकाशित किया है।
लोकार्पण अवसर पर कार्यक्रम अध्यक्ष व्यंग्यकार-स्तम्भकार बुलाकी शर्मा ने कहा कि नवनीत पाण्डे लंबे समय से हिंदी और राजस्थानी में कविता-कहानी समान रूप से लिख रहे हैं किंतु उनकी विशेष पहचान एक प्रगतिशील प्रतिबद्ध कवि के रूप में है। वे हमारे समय के महत्त्वपूर्ण कवि इस रूप में हैं कि समय और समाज को देखने की उनकी विरल दृष्टि है और वे उस सच को पूरी ईमानदारी से रखते हैं इसीलिए वे समकालीन कवियों से अलहदा नजर आते हैं।
मुख्य वक्ता कवि-आलोचक डॉ. नीरज दइया ने कहा कि नवनीत पाण्डे जीवन के सरोकारों के कवि हैं । उनकी कविताओं के विभिन्न स्तर और रंग हैं। पाण्डे बहुत कम शब्दों में गहरी से गहरी बात कह देने में समर्थ कवि हैं। दइया ने कहा कि कवि मुक्तिबोध के संदर्भ को लेकर लिखी गई कविताएं अपने आप में अलग और विशिष्ट है साथ ही पाण्डे की स्त्री की संवेदनाओं को अभिव्यक्त करने वाली कविताएं हिंदी कविता जगत में अलग से पहचानी जा सकती है। नवनीत पाण्डे राजस्थान की समकालीन कविता के हिंदी में प्रतिनिधि हस्ताक्षर हैं।
इस अवसर पर कवि नवनीत पाण्डे ने संग्रह में से हम सब ब्रह्म राक्षस, हाथी जानता है, एक ही समंदर, कहीं पढ़ा था, स्त्री, रिश्ते, अच्छे कवि अच्छी कविताएं, सुनो मुक्तिबोध आदि चयनित कविताओं का प्रभावी वाचन किया। कार्यक्रम के आरंभ में इंजीनियर पवन शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया ।

Author