Trending Now




बीकानेर,पश्चिमी रेगिस्तान के रेतीले धोरों में भारतीय सेना और अमेरिका के सैनिकों का अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास होगा। दोनों देशों की सेनाओं के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास का यह 20वां संस्करण 9 सितम्बर को शुरू। शुरू होगा। इसमें 600 से ज्यादा सैनिक शामिल होंगे।

सेना की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में दोनों देशों के बीच युद्धाभ्यास की तैयारियां शुरू की जा चुकी है। अभ्यास 9 से 22 सितम्बर तक अलग-अलग स्थितियां पैदा कर सैनिक अभ्यास करेंगे।

दोनों देश के सैनिक अपने-अपने सैन्य हथियारों का उपयोग करेंगे। अमेरिका अपने साथ हाई मोबाइल
अत्याधुनिक हथियार लेकर आएगा। वही भारतीय सैनिक भी देश में निर्मित असॉल्ट सीरिज की एके 203 राइफल जैसे हथियारों का उपयोग करेंगे। महाजन की युद्ध स्थली पर कई तरह की युद्धक स्थितियों को निर्मित किया जाएगा। साथ ही आतंकवादियों के खिलाफ सैन्य ऑपरेशन के अभ्यास किए

भारत-अमेरिका के बीच संबंधों में रक्षा रणनीति अहम है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले सप्ताह ही अमेरिका का दौरा किया और कई अहम रक्षा सौदे भी हुए। ऐसे में इस युद्धाभ्यास पर पूरी दुनिया की नजर भी है। है। दोनों देश की सेना अपनी-अपनी श्रेष्ठ युद्धक तकनीकों को साझा करेंगे। पिछले साल संयुक्त सैन्य अभ्यास का 19वां संस्करण अमेरिका के अलास्का में हुआ था।

Author