Trending Now




बीकानेर,भारतीय भाषाओं में महत्वपूर्ण भाषा राजस्थानी की प्रमुख संस्था राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी बीकानेर द्वारा वर्ष 2023-24 के घोषित विभिन्न प्रकार के राज्य स्तरीय पुरस्कार, सम्मान की घोषणा विधिवत रूप से हो चुकी है। साथ ही प्रदेश के सैकड़ों साहित्यकारों, पत्रकारों एवं अन्य लोगों को आर्थिक सहायता की भी विधिवत घोषणा हो चुकी है जिसमें खासतौर से पाण्डुलिपि प्रकाशन सहयोग, निजी प्रकाशन सहयोग, पत्र-पत्रिका सहयोग आदि हैं। वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की सभी अकादमियों में संभागीय आयुक्त को अकादमियों का प्रशासक नियुक्त कर दिया गया है। प्रदेश की अन्य अकादमियां अपनी रचनात्मक गतिविधियां और विज्ञप्तियां जारी कर चुकी है। परन्तु राजस्थानी अकादमी द्वारा अभी तक इस ओर पहल नहीं की गई है जिससे प्रदेश के राजस्थानी साहित्यकारों में रोष है।

इस संदर्भ में राजस्थानी युवा लेखक संघ के प्रदेशाध्यक्ष एवं वरिष्ठ साहित्यकार कमल रंगा ने राजस्थानी अकादमी के प्रशासक से मांग करते हुए कहा है कि राजस्थानी अकादमी द्वारा लंबित सभी पुरस्कारों की राशि, सम्मान राशि एवं विभिन्न तरह की सहयोग राशि जो पूर्व में निर्धारित है एवं घोषित है उसे शीघ्र साहित्य हित में जारी करवावें।
रंगा ने इस संदर्भ में आगे कहा कि पूर्व लंबित समारोह भी अकादमी द्वारा आयोजित किया जा सकता है। साथ ही वर्तमान में जहां प्रदेश की अन्य अकादमियों ने अपनी विज्ञप्तियां जारी कर पाण्डुलिपि प्रकाशन व अन्य प्रकार की सहयोग हेतु प्रविष्टियां आमंत्रित की ली है। अत: ऐसी स्थिति में राजस्थानी के रचनाकारों के साथ न्याय करते हुए अकादमी के स्तर पर शीघ्र उपरोक्त हेतु प्रविष्टियां आमंत्रित करने की नियमानुसार शीघ्र विज्ञप्ति सचिव के माध्यम से साहित्य हित में जारी करवाएं।

Author