Trending Now




बीकानेर, श्री चिंतामणि जैन मंदिर प्रन्यास के तत्वावधान में रविवारीय जिनालय पूजा कार्यक्रम के तहत रविवार को श्री जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ के बालक-बालिकाओं व उनके अभिभावकों ने छह शताब्दी से अधिक बैदों के बाजार क्षेत्र के भगवान महावीर स्वामी के मंदिर में सविधि भक्ति गीतों के साथ स्नात्र पूजा की ।
श्री चिंतामणि जैन मंदिर प्रन्यास के अध्यक्ष निर्मल धारीवाल ने बताया कि रविवारीय जिनालय पूजा व दर्शन कार्यक्रम से बच्चों में देव, गुरु व धर्म के प्रति आस्था में निरन्तर वृद्धि हो रही है। अनेक बच्चों ने पूजा विधि व भजनों को कंठस्थ कर लिया। ज्ञान वाटिका की श्रीमती सुनीता नाहटा, पवन खजांची व ज्ञानजी सेठिया के नेतृत्व में बच्चों ने करीब दो घंटें तक भक्ति से सराबोर होकर पूजा की। भगवान महावीर के आदर्शों का स्मरण किया ।
पूजा करने वाले बच्चों व श्रावक-श्राविकाओं का श्री जैन श्वेताम्बर भगवान महावीर का मंदिर ट्रस्ट व सुश्रावक भागचंद, नवरतन सुराणा चांदमल, कमल चंद कोचर, हरिसिंह, पद्म सिंह पारख, जैना मंत्र
बैदों के महावीरजी मंदिर के पिछले डेढ़ वर्ष से जीर्णोंद्धार व नवीनीकरण का कार्य चल रहा है। ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष विजय बैद, सदस्य अनिल व प्रियांक बैद ने बताया कि निज मंदिर में भगवान महावीर स्वामी के साथ दोनों ओर भगवान पार्श्वनाथ की प्रतिमाएं है । इसके अलावा सहस्त्रफणा भगवान पार्श्वनाथ, गौतम स्वामी, चन्दाप्रभुजी, शंखेश्वर पार्श्वनाथ, शांतिनाथजी व मणिभद्रजी की प्रतिमाएं स्थापित है। स्थानीय व आगरा से आए मार्बल कार्य के विशेष कारीगरों ने इडला (फूलपति) का कार्य फर्श पर किया है। मंदिर के सभी फर्श पर मकराना का दूधियां संगमरमर स्थापित किया है। वहीं गुम्बज की मरम्मत का कार्य चल रहा है। जैन श्वेताम्बर तपागच्छ के गच्छाधिपति आचार्यश्री नित्यानंद सूरिश्वरजी के सान्निध्य में चल रहे मंदिर नवीनीकरण कार्य के दौरान निज मंदिर में जाने वाली सीढ़ियों को बदला गया है । मंदिर में जीर्णोद्धार का कार्य अभी लगभग चार पांच माह तक चलेगा।

Author