Trending Now




Jaipur: यूक्रेन से राजस्थानी स्टूडेंट्स का दल वापस आया है जिनका जयपुर एयरपोर्ट पर महिला और बाल विकास विभाग मंत्री ममता भूपेश ने स्वागत किया. आपको बता दें की सभी स्टूडेंट्स की एयरपोर्ट से घर वापसी के लिए पूरे इंतजाम किये गये हैं. आपको बता दें कि यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच तीसरा विमान दिल्ली एयरपोर्ट पर आया है . ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत भारतीयों की वापसी लगातार जारी है .बुडापेस्ट से 240 भारतीय दिल्ली पहुंचे है और अब तक ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत 709 भारतीयों की वापसी हो चुकी है.

 

इधर रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ रहे तनाव के चलते यूक्रेन से लौट रहे राजस्थान के छात्रों के लिए गहलोत सरकार ने दिल्ली में निशुल्क भोजन और आवास की सुविधा दी है. यूक्रेन से बड़ी तादात में भारतीय वापस आ रहे हैं. इसमें राजस्थान के छात्रों की बड़ी संख्या है. राजस्थान के अलग-अलग जिलों से यूक्रेन में रहने वाले छात्रों का डेटा भी लिया जा रहा है.

राजस्थान सरकार की तरफ से राजस्थान हाउस नई दिल्ली, राजस्थान स्टेट गेस्ट हाउस चाणक्यपुरी, नई दिल्ली, राजस्थान भवनवासी नवी मुंबई और राजस्थान में सभी विश्राम भवनों में निशुल्क भोजन और आवास की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही विश्राम भवन से घर तक आगंतुकों को पहुंचाने के लिए प्रबंधक ट्रैवल एजेंट के माध्यम से बस, ट्रेन, हवाई जहाज के टिकट की व्यवस्था राजस्थान सरकार की तरफ से की गई है. सामान्य प्रशासन विभाग ने ये आदेश जारी किया है.

 

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 3 दिनों से युद्ध शुरू हो चुका है. कीव में लोग बंकर में छुपने पर मजबूर हैं. यूक्रेन की राजधानी कीव में हर मिनट बम धमाकों की आवाजें से पूरा शहर दहल रहा है. इसमें राजस्थान के अलग-अलग जिलों के साथ मेडिकल समेत दूसरी पढ़ाई कर रहे करीब 500 से ज्यादा भारतीय स्टूडेंट फंसे हुए हैं. छात्रों के सामने खाने-पीने की बड़ा संकट खड़ा हो गया है.

Author