Trending Now




जयपुर…राजस्थान में 8 साल के लम्बे इंतजार के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट मैच का आयोजन होने जा रहा है। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में 17 नवंबर को टीम इंडिया न्यूजीलैंड के साथ टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलेगी। जिसमें टीम इंडिया के नवनियुक्त कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा की पहली परीक्षा होगी।

द्रविड़ ने जाना पिच का हाल

प्रैक्टिस सेशन से पहले मैदान में पहुंचे टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने सबसे पहले पिच क्यूरेटर का तापोश चटर्जी से पिच की जानकारी ली। उन्होंने पूछा कि मैदान में ओस कितनी रह सकती है। जिस पर चटर्जी ने कहा कि मैच 7 बजे शुरू होगा। ऐसे में मैच की शुरुआत से ही ओस पड़ना तय है। इस दौरान द्रविड़ के साथ टीम इंडिया की बैटिंग कोच विक्रम राठौर, बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे भी मौजूद रहे।

वहीं प्रैक्टिस सेशन के दौरान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और ऋषभ पंत ने भी पिच को समझने की कोशिश की। इस दौरान रोहित ने पिच के चारों तरफ घूमकर अच्छे से देखा और बाद में हाथ लगा कर ओस और नमी जानने की कोशिश की। जिसके बाद बैटिंग नेट्स में जाकर रोहित ने छक्के मारने शुरू कर दिए।

जयपुर में टी-20 फॉर्मेट का पहला इंटरनेशनल मैच

17 नवंबर को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में T20 फॉर्मेट का पहला इंटरनेशनल मैच खेला जाएगा।
IPL के दौरान सवाई मानसिंह स्टेडियम में अब तक 47 टी-20 मैच खेले गए हैं।
जिसमें 15 मैच पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं।
जबकि 32 मैच बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने जीते है।
सवाई मानसिंह स्टेडियम में टी-20 मैच का औसत स्कोर 158 है।
जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में 197 रन का सबसे अधिक टी-20 स्कोर राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के खिलाफ 2008 में बनाया था।
जबकि 2013 में मुंबई इंडियंस जयपुर में 92 रन के न्यूनतम स्कोर पर ही ऑल आउट हो गई थी।
इससे पहले सोमवार देर रात तक नए कोच राहुल द्रविड़ की देखरेख में भारतीय खिलाड़ियों ने सवाई मान सिंह स्टेडियम में जमकर पसीना बहाया। यह सीरीज भारत के लिए एक तरह से रिवेंज सीरीज भी है। क्यों की वर्ल्ड कप में भारत को पहले पाकिस्तान और फिर न्यूजीलैंड से शिकस्त मिली थी। ऐसे में भारतीय टीम के पास अब कीवियों का हिसाब बराबर करने का मौका आया है। वहीं 3 मैच की टी-20 सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज भी खेली जाएगी।

कप्तान रोहित ने गेंदबाजों का हौसला बढ़ाया
टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के नए कप्तान बनाए गए रोहित शर्मा ने इस प्रैक्टिस सेशन में गेंदबाजों के साथ काम किया। वे नेट पर बॉलिंग कर रहे गेंदबाजों को लाइन और लेंथ पर टिप्स देते नजर आए। आवेश खान, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल और हर्षल पटेल के कंधों पर भारतीय गेंदबाजी का दारोमदार होगा।
केएल राहुल ने कहा- द्रविड़ टीम को खुद से पहले रखने का कल्चर लाएंगे

टीम के उप कप्तान केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने भी प्रैक्टिस सेशन में मेहनत की। बाद में केएल राहुल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में टीम इंडिया के नए कोच राहुल द्रविड़ के ऊपर अपनी राय दी। उन्होंने कहा- मैं खुशनसीब हूं कि द्रविड़ को लंबे समय से जानता हूं। मुझे उम्मीद है कि वे टीम को खुद से आगे रखने का कल्चर डेवलप करेंगे।

टी-20 में न्यूजीलैंड से जयपुर में पहली भिड़ंत
भारत और न्यूजीलैंड की टीमें टी-20 फॉर्मेट में जयपुर में पहली बार आमने-सामने होने जा रही हैं। ओवर ऑल दोनों के बीच कुल 17 टी-20 मैच हुए हैं। इनमें से भारत को 6 और न्यूजीलैंड के 9 मैचों में जीत मिली है। दो मैच टाई रहे हैं। दोनों टाई मैच में भारत ने सुपर ओवर में जीत हासिल की थी। भारतीय जमीन पर दोनों टीमों के बीच अब तक 5 मैच हुए हैं। इनमें से 2 में भारत को और 3 में न्यूजीलैंड को जीत मिली है।

Author