Trending Now




बीकानेर। शहर के बिगड़ रहे यातायात को सुधारने के तमाम प्रयास विफल नजर आ रहे हैं। हर साल पुलिस चालान बनाने में रिकॉर्ड बना रही है। इसके बावजूद वाहन चालक यातायात नियमों का पालन नहीं करते। दुपहिया वाहन चालक हेलमेट नहीं पहनते तो कार चालक सीट बैल्ट नहीं लगाते। हालात यह हैं कि सड़क दुर्घटना में बिना हेलमेट वाले अपनी जिंदगी से हाथ धो रहे हैं। पुलिस की सख्ती आमजन की सुरक्षा के लिए है, मगर इसका भी विरोध है। हैरत की बात है कि जिले की 28 लाख जनसंख्या है, जिसमें से ८ लाख लोग वाहनों का उपयोग करते हैं। इन ८ लाख वाहन चालकों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए जिले की यातायात पुलिस में महज १20 पुलिस अधिकारी-जवान हैं।

हर साल बढ़ रहे चालान व जुर्माना

यातायात पुलिस ने वर्ष 2019 में ८५ हजार 28 का चालान कर एक करोड़ 27 लाख ७० हजार 6100 रुपए का जुर्माना वसूला। वर्ष 2020 में ९० हजार का चालान कर एक करोड़ ६2 लाख एक हजार ९५० रुपए का जुर्माना वसूला। वहीं इस साल अब तक ९६ हजार 905 का चालान कर एक करोड़ ९७ लाख ८३ हजार ४०० रुपए का जुर्माना वसूला जा चुका हैं।
हेलमेट और ब्लैक फिल्म के सर्वाधिक चालान
यातायात पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक इस साल हेलमेट के ४५७2, सीट बेल्ट के ३०५१, तेजगति के ३४६६, लो बीम का उल्लंघन करने के ४४१2, ब्लैक फिल्म के ८०९९ चालान किए गए हैं। इन सभी में हेलमेट और ब्लैक फिल्म के चालान सर्वाधिक किए गए हैं। इसके बावजूद लोग हेलमेट नहीं लगाते और ब्लैक फिल्म गाडिय़ों के शीशों पर लगवाते हैं।

सीमित साधन

यातायात विभाग के पास यातायात व्यवस्था को सुधारने एवं नियमों की पालना कराने के लिए महज १20 का स्टाफ है। एक इंटरसेप्टर, दो मोबाइल गाडिय़ां, एक क्रेन, एक रिकवरी ट्रक एवं टीआई की गाड़ी है। इसके अलावा यातायात पुलिस कर्मियों को ११ बॉडीवॉर्न कैमरे मिले हुए हैं। इतने कम संसाधनों से ही पुलिस यातायात व्यवस्था को संभाल रही है।
यह है स्टाफ और संसाधान
पद मौजूदा स्वीकृत

सीओ एकटीआई एक 2एसआई 2 ४ एएसआई ५ ४एचसी ४० ३६कांस्टेबल ७2 215होमगार्ड ५ ३०
जनसंख्या और शहर बढ़ा नहीं बढ़ रही नफरी
पुलिस आमजन की सुरक्षा के लिए सख्ती बरतती है। लोगों से यातायात नियमों का पालन करने की समझाइश की जाती है लेकिन वाहन चालक मानते नहीं हैं। ऐसे में मजबूरन चालान की कार्रवाई करनी पड़ती है। अनुमान के मुताबिक जिले की 28 लाख जनसंख्या में से ८ लाख वाहन का उपयोग करते हैं। इन आठ लाख को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए महज १20 पुलिस अधिकारी-जवान हैं। प्रदीपसिंह चारण, यातायात प्रभारी

Author