Trending Now




बीकानेर  ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह ने श्रीकोलायत की मेघवाल पंचायत संस्था में 20 लाख रुपये की लागत से बने 5 हाॅल का रविवार को उद्‌घाटन किया। विधायक कोष से स्वीकृत राशि के तहत यह हॉल बनाए गए हैं।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है तथा इसके लिए वह सतत प्रयास कर रहे हैं। क्षेत्र में सड़क, बिजली, पानी और स्कूलों में आधारभूत सुविधाओं के विकास के कार्य करवाए जा रहे हैं। उनका सदैव प्रयास रहा है कि प्रदेश के बजट में हर बार श्रीकोलायत को अधिक से अधिक सौगातें मिलें। पिछले 3 वर्षों में क्षेत्र में अनेक कार्य हुए हैं तथा अगले 2 वर्षों में विकास के कार्य अनवरत जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि श्रीकोलायत क्षेत्र में 4 नए महाविद्यालय खोले गए तथा हाल ही में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने यहां नया बालिका महाविद्यालय खोलने की घोषणा की है। इससे क्षेत्र की बच्चियों को उच्च शिक्षा के अवसर प्रदान मिल सकेंगे। उन्होंने कहा कि बेटी के शिक्षित होने का लाभ आने वाली पीढ़ियों को भी मिलता है। इसके मद्देनजर उन्होंने बालिका शिक्षा को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने का आह्वान किया। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर भी शिक्षा के पक्षधर थे। उनका सपना था कि सभी पढ़ें लिखेंऔर दूसरों को भी आगे लाएं। उन्होंने कहा कि यह सपना साकार करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।
इससे पहले मेघवाल पंचायत संस्था की ओर से ऊर्जा मंत्री का भव्य स्वागत किया गया।
संस्था के सचिव सोहन लाल ने अतिथियों का स्वागत उद्बोधन किया और श्रीकोलायत मुख्यालय पर डॉ. बीआर अंबेडकर पुस्तकालय स्थापित करवाने की बात कही।
सुषमा बारूपाल ने श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में पांच राजकीय महाविद्यालय खुलवाने पर ऊर्जा मंत्री का आभार जताया और कहा कि श्रीकोलायत मुख्यालय पर बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए महिला कॉलेज खुलवा कर ऐतिहासिक कार्य किया है। उन्होंने कहा कि यह उनकी बालिका शिक्षा के प्रति अच्छी सोच है। उन्होंने समाज की बालिकाओं को शिक्षित करने पर जोर देते हुए कहा कि समाज व परिवार को संगठित रहकर आगे बढना है।
राज्य कर अधिकारी डॉ. रामलाल परिहार ने श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में ऐतिहासिक विकास कार्यों के लिए सरकार और ऊर्जा मंत्री का आभार जताया।
इस अवसर पर अतिथियों ने मेघवाल समाज के भामाशाहों का स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया। पूर्व विधायक रेवन्तराम पंवार, झंवर लाल सेठिया, सुरेन्द्र पंवार ने भी विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम में मेघवाल पंचायत संस्था के अध्यक्ष खेमाराम मेघवाल आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, कोलायत सरपंच धन्नी देवी, मोडाराम कड़ेला, तहसीलदार सुल्तान सिंह, समिति सदस्य सुन्दर लाल कांठिया सहित मेघवाल समाज के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। संचालन भंवरलाल कड़ेला ने किया।
—–

Author