Trending Now




बीकानेर,सिंथेसिस के प्रबंधकीय निदेशक मनोज कुमार बजाज ने बताया कि सिंथेसिस को  ZEE राजस्थान द्वारा आयोजित मरुधरा बिजनेस आइकन अवार्ड 2024 में NEET और IIT JEE कोचिंग क्षेत्र में आइकॉनिक अवार्ड द्वारा नवाजा गया ।

इस अवार्ड को संस्थान के अकादमिक निदेशक डॉ श्वेत गोस्वामी और सहनिदेशिका एकता गोस्वामी ने ग्रहण किया ।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत के कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल विशिष्ट अतिथि बीकानेर की मेयर साहिबा श्रीमती सुशीला राजपुरोहित और बीकानेर की कलेक्टर साहिबा श्रीमती नम्रता वृष्णि थीं।

इस से पूर्व कार्यक्रम में पैनल डिस्कशन रखा गया जिसमें सिंथेसिस के अकादमिक निदेशक डॉक्टर श्वेत गोस्वामी को  NEET और IIT JEE कोचिंग जगत का प्रतिनिधित्व करने वाले पैनलिस्ट के रूप में निमंत्रित किया ।

डॉक्टर श्वेत गोस्वामी ने सिंथेसिस की स्थापना, संघर्ष और सफलता की यात्रा को संक्षेप में बताया तथा साथ ही उन्होंने कहा की हमने सिंथेसिस की स्थापना केवल पैसा कमाने के उद्देश्य से नहीं की थी बल्कि इसलिए की थी कि बीकानेर शहर, आसपास के गांव, ढाणी  से डॉक्टर या इंजीनियर बनने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को दूरस्त जाकर तैयारी ना करनी पड़े और उन्हें बीकानेर का स्वच्छ माहौल और बड़े शहरों की गुणवत्ता वाली पढ़ाई बीकानेर शहर में ही मिल सके । उन्होंने कहा हमने इतने वर्षों में विद्यार्थियों और अभिभावकों का विश्वास कमाया है साथ ही विद्यार्थियों को हमने जो संस्कार और सभ्यता का पाठ पढ़ाया है वह आज भी उनके व्यक्तित्व में झलकता है ।

आगे डॉक्टर गोस्वामी ने बताया की सिंथेसिस ने सामाजिक सरोकार का ध्यान रखते हुए डॉ. के. डी. शर्मा साहब के सुशीला केशव शिक्षण संस्थान के साथ मिलकर उनके परिसर में एक निशुल्क कोचिंग संस्थान “प्रज्ञानम” की स्थापना की जिसमें हर साल 11वीं और 12वीं के लगभग 100 विद्यार्थियों को NEET और IIT JEE हेतु निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाती है ।

केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम जी मेघवाल ने सिंथेसिस को और सभी अवार्ड विजेताओं को बधाई दी और अपने उद्बोधन में सिंथेसिस का विशेष आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जब प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की बीकानेर यात्रा थी उस समय सिंथेसिस के छात्र-छात्राओं ने साइकिल में सवार होकर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के वाहन के साथ अपनी लयबद्दता दर्शाई थी, जबकि उस समय बारिश शुरू हो गई थी । तब मोदी जी ने भी अर्जुन राम जी से पूछा था कि ये विद्यार्थी किस संस्थान के हैं जो प्रतिबद्धता के साथ संस्कार प्रदर्शित कर रहे हैं और प्रतिकूल परिस्थितियों में भी कर्तव्यनिष्ठ होकर हमारा सहयोग कर रहे हैं तो उन्होंने सिंथेसिस संस्थान के बारे प्रधानमंत्री जी को बताया था । तब मोदी जी भी सिंथेसिस विद्यार्थियों को शुक्रिया कहने और उज्जवल भविष्य की कामना किए बिना नहीं रह पाए ।

सिंथेसिस के प्रशासकीय निदेशक जेठमल सुथार ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए ZEE राजस्थान को बधाई दी ।

Author