Trending Now




बीकानेर,राजस्थान सरकार हर महीने 78,12,976 पेशनधारियो को पेंशन का लाभ देती हैं। हर साल पेंशनधारियों को एक बार सत्यापन करवाना जरूरी होता है। फिलहाल ई-मित्रों के माध्यम से पेंशनधानियों के सत्यापन का काम चल रहा है।

लेकिन सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सामाजिक न्याय विभाग ने नियमों को कठोर कर दिया है।

दरअसल, पेंशन का सत्यापन तीन तरीके से होता है। एक ओटीपी के माध्यम से दूसरा फिंगर प्रिंट के द्वारा और तीसरा आंखों से वैरिफाई करके। लेकिन सामाजिक सुरक्षा पेंशन की साइट पर ओटीपी का ऑप्शन फिलहाल बंद है। इसके चलते प्रदेश के 52 लाख से ज्यादा बुजुर्गों की पेंशन पर तलवार लटक रही है।

ओटीपी ऑप्शन है बंद

दरअसल, उमर के पड़ाव के चलते बुजुर्ग लोगों के फिंगर प्रिंट तो आ नहीं रहे और ओटीपी का ऑप्शन फिलहाल बंद तो पेंशन्स का सत्यापन नहीं हो पा रहा है। अगर समय पर सत्यापन की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई तो पेंशन विभाग या तो पेंशन बंद कर देगा या फिर पेंशन आने में देरी होगी।

इस तरह से पेंशन का सत्यापन कराने के लिए प्रदेश में 52 लाख से ज्यादा बुजुर्ग लोग परेशान चल रहे हैं। इस तरह विभाग की नई व्यवस्था का खामियाजा प्रदेश के लाखों बुजुर्गों को भुगतना पड़ रहा है। क्योकि उम्र के इस पड़ाव में हाथों की लकीरे तो गायब होने लगी है, जिस कारण फिंगर प्रिंट आने में दिक्कत हो रही है और बुजुर्ग पेंशन का सत्यापन नहीं करवा पा रहे हैं।

ऑनलाइन में आ रही है दिक्कत

ओटीपी का ऑप्शन बंद होने के कारण फिंगर प्रिंट नहीं आने पर बुजुर्ग के पास आइरस मशीन से सत्यापन करवाने का विकल्प बचता है। लेकिन सामाजिक सुरक्षा विभाग की साइट Rajssp पर आइरस का ऑप्शन ही उपलब्ध नहीं है और अधिकतर ई-मित्र वालों के पास आइरस मशीनें उपलब्ध नहीं हैं।

अगर आइरस मशीन से पेंशन का सत्यापन नहीं होता है तो एसडीएम दफ्तर में पेश होना पड़ेगा। इसके बाद ही लाभार्थी का सत्यापन होगा, लेकिन ये प्रक्रिया बहुत ज्यादा जटिल हो गई है। ऑनलाइन सिस्टम के बाद भी बुजुर्गों को धक्के खाने पड़ रहे हैं तो इस दौर में ऐसी तकनीकि का क्या फायदा?

महीने के मिलते हैं 750 से 1000 रुपए

बता दें कि बुजुर्ग पेंशन प्राप्त करने के लिए महिला की उम्र कम से कम 55 वर्ष होनी चाहिए और पुरुष 58 वर्ष का होना जरूरी है। इसके तहत बुजुर्गों को 750 से लेकर 1000 रुपए तक मिलते हैं। 55 वर्ष की महिला और 58 साल पुरुष को महीने के 750 रुपए तो 75 साल की महिला और पुरुष को 1000 रुपए पेंशन मिलती है।

राजस्थान में 78 लाख पेंशानधारियों को मिलता है लाभ

राजस्थान में 78,12,976 पेंशधारियों को हर महीने पेंशन का लाभ मिल रहा है, जिसमें वृद्धजन पेंशनर्स में 52,62,009, एकल नारी पेंशनर्स की संख्या 16,97,660, विशेषयोग्यजनों 5,91,406 , वृद्धजन किसानों की संख्या 2,61,901 है।

Author