Trending Now




बीकानेर,नाबार्ड व आरएमजी के सहयोग से स्वच्छता पखवाड़ा-स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत रविवार को की गई है। एसएचएस-2023 के अंतर्गत ‘कचरा मुक्त भारत’ के हेमू सर्किल पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम में स्वच्छता और सफाई मित्रों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इस कार्यक्रम में स्वच्छता गतिविधियों बढ़ावा देने के लिए स्वैच्छिक भावना और श्रमदान करने के लिए प्रेरित किया गया।

इस दौरान हेमू सर्किल के आस-पास गहन अभियान प्रारंभ किया गया। इस अभियान में आरएमजीबी के साथ स्‍थानीय नागरिकों तथा सेवानिवृत बैंक अधिकारियों ने इसमें योगदान दिया। जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड कहा कि स्वच्छत एक साझी जिम्मेदारी है और इस दिशा में किया गया हर प्रयास अहमियत रखता है। आज किया गया प्रयास स्वच्छ भारत दिवस (2 अक्टूबर) के लिए एक प्रेरणा के रूप में है। स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए इस उत्कृष्ट प्रयास में शामिल होकर सभी अपनी जिम्‍मेवारी निभाएं और स्वच्छता ही सेवा में भागीदार बनें। इस अवसर पर राजस्‍थान मरुधरा ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक ललित मोदी ने भी सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से स्वच्छता का जन आंदोलन प्रारंभ करने के उद्देश्य से श्रमदान गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। आरएमजी के वरिष्‍ठ प्रबंधक गौरव मोहे को एसबीएम के कार्यान्वयन पर प्रोत्साहन प्रदान करने, संपूर्ण स्वच्छ गांव के महत्व का प्रसार करने, स्वच्छता की अवधारणा का प्रचार करवाने की जिम्‍मेदारी प्रदान की गई।

अभियान में मुख्‍य रुप से सार्वजनिक स्‍थल यथा, करीबी चौराहे, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बैंक शाखाओं के आस-पास, स्‍थानीय कार्यालय, बीकानेर के प्रसिद्व पर्यटन स्थलों, चिड़ियाघरों, उद्यानों और ऐतिहासिक स्मारकों, विरासत स्थलों, आदि की साफ-सफाई में जनभागीदारी पर विशेष जोर दिया जाएगा।

Author